ताजा पोस्ट

मोहर्रम में होता है रेप, काटी जाती है गाय ! आखिर क्यों छिड़ गया यूपी में जारी की गयी गाइडलाइन पर विवाद

Share
मोहर्रम में होता है रेप, काटी जाती है गाय ! आखिर क्यों छिड़ गया यूपी में जारी की गयी गाइडलाइन पर विवाद
लखनऊ | Controversy over guidelines issued in UP : उत्तर प्रदेश में मोहर्रम को निकलने वाले जुलूस को लेकर एक गाइडलाइन जारी किया गया है. इस गाइडलाइन के सामने आने के बाद से इस पर हंगामा मच गया है. शिया धर्मगुरु इस गाइडलाइन में लिखी हुई कुछ बातों पर अपनी गहरी आपत्ति जता रहे हैं. वहीं दूसरी और उत्तर प्रदेश पुलिस का कहना है कि इस गाइडलाइन में कुछ भी विवादित नहीं है और कुछ भी ऐसा नहीं जोड़ा गया है जिससे विवाद हो.बता दें कि मोहर्रम की 10वीं तारीख को ताजिया निकाला जाता है. सामान्य तिथियों के अनुसार इस वर्ष 19 जुलाई को ताजिया निकाला जाना था जिस पर उत्तर प्रदेश सरकार ने पाबंदियां लगा दी है. शिया समुदाय को ताजिया नहीं निकालने से आपत्ति नहीं है बल्कि जारी किए गए गाइडलाइन में लिखी गई कुछ बातों से परेशानी है. Controversy over guidelines issued in UP :

क्यों हो रहा है विवाद

Controversy over guidelines issued in UP : दरअसल इस पूरे विवाद का कारण डीजीपी मुख्यालय की ओर से निकाली गई गाइडलाइन के चौथे पॉइंट का एक हिस्सा है. इसमें लिखा गया है कि पुराने लंबित धार्मिक एवं सांप्रदायिक प्रकरणों तथा ऐसे नहीं उठने वाले विवादों, परंपरागत धार्मिक जुलूस एवं कार्यों, यौन संबंधी घटनाओं, गोवंश वय परिवहन आदि घटनाओं को लेकर सांप्रदायिक सद्भाव प्रभावित होता है उक्त के दृष्टि विशेष सतर्कता अपेक्षित है. इसी वाक्य का शिया धर्मगुरु विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि गाइडलाइन के अनुसार शिया समुदाय पर यह आरोप लगाया जा रहा है कि मोहर्रम में रेप होते हैं, गाय काटी जाती है, यह सब क्या है ?? इसे भी पढें-उत्तर प्रदेश के इस पूर्व मंत्री ने 8 दिनों पहले की छठी शादी, चौथी पत्नी ने किया तीन तलाक का केस Controversy over guidelines issued in UP :

ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के जनरल सेक्रेटरी ने भी जताई आपत्ती

पुलिस द्वारा जारी किए गए इस गाइड लाइन पर ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के जनरल सेक्रेटरी और शिया धर्मगुरु मौलाना यासूब अब्बास की भी प्रतिक्रिया आई है. उन्होंने इसकी कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि यह किसी तालिबानी सोच वाले व्यक्ति की लिखी लगती है. दूसरी और विवाद को बढ़ता देख एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि पिछले 3 सालों से यही सर्कुलर जारी किया जा रहा है इसमें कोई भी नहीं बात लिखी हुई नहीं है. इसे भी पढ़ें- राज कुंद्रा पोर्नोग्राफी केस पर आया शिल्पा शेट्टी बड़ा स्टेटमेंट, जानिए आखिर क्या कहा?
Published

और पढ़ें