इंडिया ख़बर

Madhya Pradesh : महिला पुलिसकर्मी को मिली जेंडर बदलने के लिए अनुमति, पुलिस मुख्यालय में दिया था आवेदन..

ByNI Desk,
Share
Madhya Pradesh : महिला पुलिसकर्मी को मिली जेंडर बदलने के लिए अनुमति, पुलिस मुख्यालय में दिया था आवेदन..
भोपाल | Madhya Pradesh lady Constable : पुलिस कर्मियों का नाम आने पर सबसे पहले कुछ लंबे चौड़े पुरुषों की तस्वीर सामने नजर में आने लगती है. लेकिन ऐसा नहीं होता कि हमेशा पुरुष वाले ही पुलिसकर्मी हो कई महिला पुलिसकर्मी भी देश में कार्य कर रही हैं. ऐसे में मध्य प्रदेश से जो मामला सुनने में आया है वह अपने आप में अजीब है. मध्य प्रदेश के गृह विभाग ने एक महिला कॉन्स्टेबल को उसके जेंडर बदलने के लिए अनुमति दे दी है. प्रदेश में इस तरह का पहला मामला है जिसमें किसी पुलिस कांस्टेबल को उसके लिंग परिवर्तन के लिए अनुमति दी गई हो. बता दें कि यह एक महिला कॉन्स्टेबल है जो पुरुष बन जाएगा. Madhya Pradesh lady Constable :

बचपन से थी जेंडर को लेकर शिकायत

Madhya Pradesh lady Constable : इस संबंध में जानकारी देते हुए मध्य प्रदेश कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ राजेश ने बताया कि यह सच है हमने ऐसी अनुमति दी है. उन्होंने कहा कि महिला कॉन्स्टेबल बचपन से ही जेंडर आईडेंटिटी डिसऑर्डर से परेशान है. उन्होंने इस संबंध में पहले कई बार बनो चिकित्सकों से संपर्क किया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. उन्होंने बताया कि महिला कांस्टेबल ने पुलिस मुख्यालय को 2019 में जेंडर चेंज कराने के लिए आवेदन दिया था. जिसके बाद 1 दिसंबर 2021 को उसे अनुमति प्रदान की गई है. इसे भी पढ़ें- Movie ’83’ का ट्रेलर 5 करोड़ लोगों ने देखा, Ranveer singh बोले-वो सिर्फ एक जीत नहीं बल्कि…

पहली भी दी जा चुकी है अनुमति

Madhya Pradesh lady Constable : अपर सचिव ने बताया कि यह मध्यप्रदेश के लिए एक नया मामला है. उन्होंने कहा कि हमारे देश में किसी भी व्यक्ति को धर्म जाति पर ध्यान दिए बिना अपने लिंग का चुनाव करने का अधिकार दिए गए हैं. ऐसे में पुलिस कर्मी भी भारत के संविधान के अंतर्गत आते हैं. बता दें इसके पहले महाराष्ट्र में रहने वाली 29 वर्षीय महिला कॉन्स्टेबल को भी इस तरह की अनुमति दी गई थी. इसे भी पढ़ें-Virel Video : आलू काटती इस युवती का वीडियो हुआ ऐसा वायरल की लोगों ने कहा…( Watch Video)
Published

और पढ़ें