nayaindia Betul Chopna Police Station in Top Ten In The Country बैतूल का चोपना थाना देश के टॉप टेन में
kishori-yojna
देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| Betul Chopna Police Station in Top Ten In The Country बैतूल का चोपना थाना देश के टॉप टेन में

बैतूल का चोपना थाना देश के टॉप टेन में

बैतूल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बैतूल जिले का चोपना थाना (Chopna Police Station) देश के टॉप टेन थानों में है और राज्य में पहले स्थान पर है। इस थाने के खाते में यह उपलब्धि रिकार्ड के रखरखाव, पेंडिंग, बाल अपराध, बेमियादी वारंट की तामील, जब्त माल, हवालात सहित अन्य के रखरखाव के मामले में आई है। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स नई दिल्ली की टीम ने पिछले दिनों पूरे देश के सभी थानों का उनकी कार्यशैली को लेकर निरीक्षण किया था। इस निरीक्षण में थानों की रैंकिंग (Ranking) तय की जानी थी। जिसमें मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बैतूल (Betul) का चोपना थाना (Chopna Police Station) पूरे प्रदेश में अव्वल आया है।

टीम ने मध्य प्रदेश के तीन स्थानों के थानों का चयन किया था। जिसमें बैतूल का चोपना और रानीपुर, होशंगाबाद जिले का रामपुर थाना शामिल था। लेकिन रैंकिंग के परिणामों के बाद चोपना थाने को पहला पुरस्कार मिला है। चोपना थाना आंतरिक और बाह्य कार्यशैली में अव्वल आया है। यहां शिकायतों का निराकरण, जब्त माल और अपराधों का निराकरण, माइनर एक्ट की कार्यवाही जीरो कर दी गई है। यही वजह इसके पहले स्थान मिलने को लेकर बनी है। यहां आई टीम ने थाने का आंतरिक और बाह्य निरीक्षण किया था। उसने थाने की कार्यप्रणाली का भी बारीकी से अध्ययन करने के बाद इसे मध्यप्रदेश में सर्वोत्कृष्ट थाना माना है। 

इसे मध्य प्रदेश में पहली रैंकिंग मिली है। चोपना थाने में थाना प्रभारी रहे ए.आर. खान (A R. Khan) ने बताया कि थाने में माइनर एक्ट की सभी कार्रवाईयां पूरी की गई है। प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के अलावा आबकारी, आर्म्स एक्ट, एनडीपीएस के सभी अपराधों की कार्रवाइयां पूरी की गई हैं। यहां अपराध और मर्ग जांच शून्य कर दिए गए हैं। एसपी सिमाला प्रसाद (Simala Prasad) ने बताया कि चोपना थाना आल इंडिया रैंकिंग (All India Ranking) में देश में छठे स्थान पर आया है। जीरो टॉलरेंस (Zero Tolerance) की नीति अपनाकर थाने को सर्वोत्कृष्ट रैंकिंग के लिए तैयार किया गया है। 2021 और 2022 के अपराध, शिकायतों के निराकरण के मामले में थाना अव्वल आया है। यहां अपराधों के निराकरण में कोई पेंडेंसी नहीं है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 + nine =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
यात्रा को लेकर खरगे ने लिखा गृहमंत्री को पत्र
यात्रा को लेकर खरगे ने लिखा गृहमंत्री को पत्र