nayaindia Representative of 65 countries participate in Indore GIS इंदौर की जीआईएस में 65 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे
kishori-yojna
देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| Representative of 65 countries participate in Indore GIS इंदौर की जीआईएस में 65 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे

इंदौर की जीआईएस में 65 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे

इंदौर। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की व्यापारिक नगरी इंदौर (Indore) में हो रही ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) में दुनिया के 65 से अधिक देशों के प्रतिनिधिमंडल हिस्सा लेने वाले हैं। देश के सबसे स्वच्छ शहर एवं वाणिज्यिक राजधानी इंदौर के ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर (Brilliant Convention Center) में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट हो रही है। इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 65 से अधिक देशों के प्रतिनिधिमंडल भाग लेंगे। इसमें 20 से अधिक देशों के राजदूत, उच्चायुक्त, वाणिज्य दूतावास और राजनयिक भाग लेंगे। जीआईएस (GIS) के अंतर्राष्ट्रीय मंडप में 9 भागीदार देश और 14 अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संगठन अपने देशों के विभिन्न पहलुओं का प्रदर्शन करेंगे। समिट से राज्य के निर्यातकों को संभावित विदेशी खरीददार से जुड़ने का अवसर भी मिलेगा।

‘मध्यप्रदेश-भविष्य के लिए तैयार राज्य’ थीम पर होने जा रही इस समिट में पर्यावरण-संरक्षण (Environment Protection)  का पूरा ध्यान रखा गया है। यह पूरी तरह ‘कार्बन न्यूट्रल’ और ‘जीरो वेस्ट’ पर आधारित है। इन्वेस्टर समिट में देश और विदेश के निवेशकों को राज्य में लाने के लिए मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में औद्योगिक निवेश के लिये अनुकूल वातावरण की तमाम परिस्थितियों का प्रदर्शन किया जायेगा। समिट का उद्देश्य राज्य की नीतियों को बढ़ावा देना, उद्योग अनुकूल नीतियां बनाने के लिए औद्योगिक संगठनों के साथ परामर्श कर प्रदेश में निवेशक फ्रेंडली वातावरण बनाना, सहयोग के अवसर और निर्यात क्षमता को बढ़ावा देना है। राज्य में वर्ष 2007 से ही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट दुनिया भर के निवेशकों और व्यापार समुदाय के लिए बहुत बड़ा सुअवसर बना है।

इस बार भी जीआईएस एक ऐसा मंच होगा, जहां वैश्विक नेता, उद्योगपति और विशेषज्ञ उभरते बाजारों पर अपने विचार साझा करने, निवेश क्षमता का दोहन करने और फ्यूचर रेडी, मध्यप्रदेश की सफलता की कहानी का हिस्सा बनने के लिए एक साथ आएंगे। जिन प्रमुख उद्योगपतियों ने ग्लोबल इन्वेस्टर समिट (Global Investor Summit) में शामिल होने की सहमति दी है, उनमें कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla), नोएल टाटा (Noel Tata), नादिर गोदरेज (Nadir Godrej), पुनीत डालमिया (Puneet Dalmia) और अजय पीरामल (Ajay Piramal) सहित भारत के 500 से अधिक प्रमुख उद्योगपति शामिल हैं।

कार्यक्रम में फार्मा, आईटी, ऑटोमोबाइल, कपड़ा, वस्त्र, रसायन, सीमेंट, खाद्य प्र-संस्करण, रसद, पेट्रोकेमिकल, पर्यटन, नवकरणीय ऊर्जा, सेवाओं आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख उद्योगपतियों की भागीदारी होगी। समिट के दौरान राज्य के एमएसएमई को वैश्विक बाजार तक पहुंचाने और राज्य से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए क्रेता-विक्रेता मीट का आयोजन किया जा रहा है। इसमें मुख्य रूप से यूएसए, कनाडा, इंग्लैंड, जापान, इजराइल, नीदरलैंड, सिंगापुर, थाईलैंड, कंबोडिया, बांग्लादेश और अफ्रीकी देशों के खरीदार शामिल हैं। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों जैसे फार्मास्युटिकल, टेक्सटाईल, इंजीनियरिंग, कृषि और आईटी सेवाओं के 1500 से अधिक निर्यातक सहभागिता करेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 4 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
स्टार्टअप को समर्थन देने वाला है बजट: गोयल
स्टार्टअप को समर्थन देने वाला है बजट: गोयल