• डाउनलोड ऐप
Friday, May 14, 2021
No menu items!
spot_img

Corona Vaccination : मध्य प्रदेश में शुरू हुआ 18 से ऊपर उम्र वालों का टीकाकरण

Must Read

भोपाल| मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona infection) को रोकने के प्रयास जारी हैं, उसी क्रम में आज से 18 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों को टीका लगाने का अभियान शुरू हो गया है। पहले एक मई से 18-44 वर्ष के आयु समूह के लोगों का टीकाकरण (Vaccination) शुरू होना था, मगर वैक्सीन (Vaccine) की अनुपलब्धता के चलते अब यह अभियान आज से शुरू हो रहा है।

राज्य आईईसी ब्यूरो की उप-संचालक डॉ. अर्चना मुण्डीर ने बताया कि टीकों की उपलब्धता के अनुसार पूरे प्रदेश में चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण किया जाएगा। जैसे-जैसे टीके उपलब्ध होते जाएंगे टीकाकरण (Vaccination) कार्यक्रम की रूपरेखा बनती जाएगी।

इसे भी पढ़ें – Corona Varriant : भारत में दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार यह वैरिएंट, कोरोना वैरिएंट का पहली तस्वीर आई सामने

एक सेशन में 18 से 44 वर्ष तक के व्यक्तियों को वैक्सीन (Vaccine) लगाई जाएगी। ऐसे व्यक्ति जिन्होंने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है, वे वैक्सीन लगवाने के पात्र होंगे। टीकाकरण दिवस सोमवार, बुधवार, गुरुवार एवं शनिवार तय किए गए हैं। मंगलवार एवं शुक्रवार को टीकाकरण नहीं होगा।

वैक्सीनेशन (Vaccination) के लिये हितग्राहियों को रजिस्ट्रेशन कोविन पोर्टल पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर डालना है। मोबाइल पर छह अकों का ओटीपी आयेगा। ओटीपी सबमिट करने पर डिटेल दिखेगी, उसमें जाकर नजदीक के वैक्सीनेशन (Vaccination) सेंटर एवं टाइम स्लाट बुक कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिये फोटो युक्त आईडी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लायसेंस इत्यादि की आवश्यकता होगी।

इसे भी पढ़ें – पेट्रोल-डीजल ने आम आदमी की बढ़ाई मुश्किलें, लगातार दूसरे दिन हुआ महंगा

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जाने सत्य

Latest News

सत्य बोलो गत है!

‘राम नाम सत्य है’ के बाद वाली लाइन है ‘सत्य बोलो गत है’! भारत में राम से ज्यादा राम...

More Articles Like This