nayaindia Every Day 80 Thousand Calls Come To CM Helpline of MP मप्र की सीएम हेल्पलाईन में हर रोज आते हैं 80 हजार फोन
kishori-yojna
देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| Every Day 80 Thousand Calls Come To CM Helpline of MP मप्र की सीएम हेल्पलाईन में हर रोज आते हैं 80 हजार फोन

मप्र की सीएम हेल्पलाईन में हर रोज आते हैं 80 हजार फोन

Telephone.(photo;unsplash)

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आमजन की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए सीएम हेल्प लाईन (CM Help Line) सेवा संचालित है। यह ऐसी सेवा है जिसका लाभ फोन कॉल (Phone Call) के जरिए सुलभ है। यही कारण है कि राज्य के अलग-अलग हिस्सों से हर रोज 80 हजार (80 Thousand) से ज्यादा फोन आते हैं। लोक सेवा प्रबंधन के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी (Manish Rastogi) ने बताया कि विभाग द्वारा लोक सेवाओं के प्रदान की गांरटी अधिनियम 2010 में अब तक 48 विभागों की 691 सेवाएं अधिसूचित की गई हैं। 

सभी जिलों में 430 लोक सेवा केन्द्र (430 Public Service Center) से नागरिकों को सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। लोक सेवा केन्द्र की सेवाओं में लोक सेवा गारंटी अधिनियम (Public Service Guarantee Act) के अतिरिक्त समाधान एक दिन की सेवाएं, आधार कार्ड बनाना और सुधार करना, आयुष्मान कार्ड बनाना, राजस्व की सेवाएं आदि शामिल हैं। लोक सेवा प्रबंधन विभाग की विभागीय परामर्शदात्री समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि सीएम हेल्प लाईन (CM Help Line) से आम नागरिकों को फोन काल पर सेवाएं देने के साथ उनके द्वारा दर्ज शिकायतों का निराकरण किये जाने की जानकारी अधिक से अधिक आम नागरिकों को देने के लिए विशेष प्रचार-प्रसार किया जाये, जिससे कि अधिक से अधिक नागरिक इस सेवा का लाभ ले सके। सीएम हेल्प लाईन (CM Help Line) में आपसी झगड़ों के चलते झूठी शिकायतों की भी बात सामने आई है। 

इस पर तय किया गया है कि सीएम हेल्प लाईन (CM Help Line) की सुविधा का दुरूपयोग करने वाले व्यक्तियों पर नजर रखी जाये और उन्हें ऐसा करने से रोका जाये। बताया गया कि सीएम हेल्प लाइन (CM Help Line) पर सातों दिन 24 घंटे एकीकृत नम्बर 181 है, जिन पर रोजाना लगभग 80 हजार फोन कॉल (80 Thousand Phone Calls) सुने जाते हैं, जिन पर नागरिकों द्वारा मांगी गई जानकारी देने के साथ ही शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित किया जाता है। अब तक एक करोड़ 95 लाख दर्ज शिकायतों में 98 प्रतिशत का निराकरण सुनिश्चित किया गया है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 3 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
यूपी में परिषद चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत
यूपी में परिषद चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत