nayaindia Happiness Service Others we Remove Pain Every Poor Shivraj दूसरों की सेवा में ही आनंद-हमें हर गरीब का दर्द हरना है: शिवराज
मध्य प्रदेश

दूसरों की सेवा में ही आनंद-हमें हर गरीब का दर्द हरना है: शिवराज

ByNI Desk,
Share

भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा है कि दूसरों की सेवा में ही आनंद है। हमें हर गरीब का दर्द हरना है। राज्य सरकार प्रदेशवासियों के विकास और जन-कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश में शुरू हुई विकास यात्राएं इसी भावना का विस्तार हैं। चौहान ने सुरक्षित सीहोर अभियान (Sehore Campaign) का मुख्यमंत्री निवास स्थित समत्व भवन से वर्चुअल शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने सीहोर सहित जिले के जनपद मुख्यालयों से जुड़े लोगों को वर्चुअली संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि सुरक्षित सीहोर अभियान से लोगों को आर्थिक सुरक्षा कवच प्रदान करना अभिनव नवाचार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा आरंभ की गई बीमा योजनाओं से जुड़ने से लोगों को आकस्मिक विपदाओं से निपटने में सहायता मिलेगी। हमारा जीवन स्वयं के साथ परिवार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने स्वयं अपनी तथा अपने परिजन की सुरक्षा के लिए बचत को महत्वपूर्ण माना है। प्रधानमंत्री मोदी ने आमजन में बचत की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ा है। चौहान ने कहा कि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर स्वयं और परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने में बीमा योजनाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सुरक्षित सीहोर अभियान में लोगों को सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना से जोड़ा जा रहा है।

सुरक्षा बीमा योजना में प्रतिवर्ष केवल 20 रूपए प्रीमियम से 2 लाख रूपए का सुरक्षा कवच दुर्घटना बीमा के रूप में मिल जाता है। इसी प्रकार जीवन ज्योति योजना (Jeevan Jyoti Yojana) में मात्र 436 रूपए का वार्षिक प्रीमियम देने पर 2 लाख रूपए का जीवन बीमा होता है। इन सरल और सुरक्षित योजनाओं से परिवारों को सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए सीहोर में आरंभ की गई पहल अभिनंदनीय है। चौहान ने अभियान से अधिक से अधिक व्यक्तियों को जोड़ने की शपथ कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों को दिलाई।

मुख्यमंत्री ने कन्या महाविद्यालय सीहोर की छात्राओं से वर्चुअली संवाद भी किया। विधायक करण सिंह वर्मा, सुदेश राय और रघुनाथ मालवीय, जिला पंचायत अध्यक्ष गोपाल इंजीनियर, पूर्व विधायक राजेन्द्र सिंह राजपूत, जिला पंचायत सदस्य, जनपद के प्रतिनिधि, नगर पालिका और नगर परिषद के पार्षद सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी सम्मिलित हुए। मुख्यमंत्री से प्रतिभागियों ने वर्चअली संवाद भी किया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें