nayaindia Jugal Kishore Sarkar Lok Will Be Made in Panna on The Lines of Mahakal महाकाल की तर्ज पर पन्ना में बनेगा जुगल किशोर सरकार लोक
मध्य प्रदेश

महाकाल की तर्ज पर पन्ना में बनेगा जुगल किशोर सरकार लोक

ByNI Desk,
Share

पन्ना। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) में बने महाकाल लोक (Mahakal Lok) की तर्ज पर अब पन्ना (Panna) में जुगल किशोर सरकार लोक (Jugal Kishore Sarkar Lok) बनाया जाएगा। यह ऐलान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने पन्ना के गौरव दिवस के मौके पर किया। मुख्यमंत्री चौहान ने उज्जैन के महाकाल लोक की तर्ज पर पन्ना में जुगल किशोर सरकार लोक बनाए जाने की घोषणा की और कहा कि जुगल किशोर सरकार लोक में चारों मंदिर परिसर सम्मिलित किए जाएंगे। जुगल किशोर लोक सुझाव और सलाह लेकर बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने लोगों को महाराजा छत्रसाल से प्रेरणा लेने और उनके आदर्शों का अनुसरण करने के उद्देश्य से धर्मसागर तालाब में उनकी प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि पन्ना को आज विकास की कई सौंगातें दी गई हैं। वर्ष 2018 में कृषि महाविद्यालय की मांग की गई थी, बाद में उसे तत्कालीन सरकार द्वारा अन्यत्र स्थानांतरित कर दिया गया था, जिसे अब पन्ना में पुन: वापस लाया गया है।

ये भी पढ़ें- http://कश्मीर का बॉलीवुड से पुराना रिश्ता फिर से स्थापित: सिन्हा

पन्ना को अद्भुत शहर बताते हुए उन्होंने कहा कि यहां के त्यौहार, मेले, लोक कलाएं, व्यंजन, संस्कृति और सभ्यता विशिष्ट हैं। हीरे की चमक की तरह हमें पन्ना की पहचान यथावत बनाए रखना होगी। राज्य सरकार रोजगार और स्वरोजगार देने के साथ ही सभी विकास कार्य कर रही है। साथ ही लोगों का जीवन स्तर भी सुधार रही है। इसके लिए अनेक योजनाएं चल रही हैं। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि जांच के बाद जुगल किशोर मंदिर (Jugal Kishore Mandir) के कार्य में गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। समारोह में लाडली बहनों ने मुख्यमंत्री को 51 मीटर की चुनरी और एक बड़ी राखी भेंट की तथा उन्हें राखी भी बांधी। चौहान ने नगर की अनेक प्रतिभाओं को सम्मानित भी किया। मुख्यमंत्री ने इससे पहले बुंदेलखंड की अयोध्या कहे जाने वाले ओरछा में भी रामराजा लोक बनाए जाने का ऐलान किया था। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें