nayaindia कुंभ बना सुपर स्प्रेडर, मध्यप्रदेश के विदिशा में कुंभ से लौटे 83 मे से 60 श्रद्धालु मिले कोरोना संक्रमित - Naya India
देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया|

कुंभ बना सुपर स्प्रेडर, मध्यप्रदेश के विदिशा में कुंभ से लौटे 83 मे से 60 श्रद्धालु मिले कोरोना संक्रमित

कुंभ खत्म होने के बाद जैसे ही लोग अपने-अपने घरों की और लौटने लगे है। वैसे ही कोरोना का विस्फोट होना शुरु हो गया है। जब कुंभ चल रहा था तब ही कई संत संक्रमित पाये गये थे और कई संतो की मौत भी हो गई थी। ताजा मामला मध्यप्रदेश के विदिशा से आया है। जहां कुंभ से 83 श्रद्धालु लौटे है जिनमें से 60 की रिपॉर्ट पॉज़िटिव आई है। और अन्य 22 का कोई अता-पता नहीं है। ये पूरा मामला विदिशा जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्यारसपुर का है। कुंभ में जो लोगों का सैलाब उमड़ा था वो अब वहां से कोरोना लेकर अपने-अपने राज्य में जा रहे है। कुंभ करवाकर जो गलती की थी उसका भुगतान हम सभी को भुगतना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें बड़ी सफलता! उत्तराखंड के कोटद्वार में Fake Remedesivir Injection बनाने की कंपनी का भंडाफोड़, होंगे कई खुलासे

कैसे पता चला कुंभ से लौटे कोरोना स्प्रेडर का

विदिशा जिला प्रशासन के अनुसार, 83 तीर्थयात्री तीन अलग-अलग बसों में 11 से 15 अप्रैल के बीच हरिद्वार के लिए रवाना हुए थे। एक अधिकारी ने कहा कि ये पहले ग्यारसपुर से मुख्यालय कार में पहुंचे, फिर बस में मुख्यालय से हरिद्वार के लिए रवाना हुए। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार तीर्थयात्री 25 अप्रैल को ग्यारस लौट आये थे। इसके बाद कुंभ गए सभी लोगों का पता लगाया गया और उनका परीक्षण किया गया। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार हरिद्वार 83 श्रद्धालु गए थे, जिसमें से केवल 61 की ही जानकारी मिल पाई है, 22 का अब तक पता नहीं चला है और हम उनका पता लगाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। जिन 61 का पता चला, उसमें से 60 कोरोना संक्रमित है।

कुंभ से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग की नज़र

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि पॉजिटिव मिले 60 में से 5 की हालत गंभीर है, उन्हें कोविड सेंटर में शिफ्ट किया गया है। इसके अलावा बाकी 55 संक्रमितों को होम क्वारनटीन किया गया है। एक अधिकारी ने कहा कि हम कुंभ से आने वालों पर नजर रखे हुए है, क्योंकि आशंका है कि उन्हें अगर समय पर अलग-थलग नहीं किया गया तो वे सुपर स्प्रैडर बन जाएंगे। प्रत्येक राज्य की पुलिस और अधिकारियों द्वारा कुंभ से आने वालों पर नज़र बनी हुई है। कुंभ से आने वालों को वहीं रोका जा रहा है। अन्यथा ये विस्फोट इतना भयंकर होगा जिसकी कल्पना भी नहीं हो सकती है।

भारत में कोरोना का आतंक

देश में कोरोना वायरस की वजह से हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के नए 3,86,452 केस सामने आए, जबकि 3,498 लोगों की मौत हो गई। हालांकि 2,97,540 संक्रमित मरीज इस दौरान कोरोना से रिकवर भी हुए है। बता दें कि देशभर में अब तक कोरोना के कुल 1,87,62,976 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि मौतों का आंकड़ा 2,08,330 तक पहुंच गया है। हालांकि 1,53,84,418 लोग कोरोना से रिकवर भी हुए हैं। देश में इस वक्त कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 31,70,228 है। वहीं 15,22,45,179 लोगों को अब तक कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार जनता को चेता रही है। पता नहीं ये मौतों को आंकड़ा कब रूकेगा। अगर अब भी जनता सचेत नहीं हुई तो परिणाम और भी भयावह होंगे।

इसे भी पढ़ें Corona Relief: अमेरिका से भारत पहुंची मेडिकल सप्लाई की पहली खेप

Leave a comment

Your email address will not be published.

16 − eleven =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
महाराष्ट्र में कोरोना के 408 नए मामले दो की मौत
महाराष्ट्र में कोरोना के 408 नए मामले दो की मौत