nayaindia Kuwait Company Ready To Invest 26 Thousand Crores in Madhya Pradesh मप्र में कुवैत की कंपनी 26 हजार करोड़ के निवेश को तैयार
बूढ़ा पहाड़
देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| Kuwait Company Ready To Invest 26 Thousand Crores in Madhya Pradesh मप्र में कुवैत की कंपनी 26 हजार करोड़ के निवेश को तैयार

मप्र में कुवैत की कंपनी 26 हजार करोड़ के निवेश को तैयार

इंदौर। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन (Pravasi Bhartiya Sammelan) में हिस्सा लेने आए कई कंपनियों के प्रतिनिधि राज्य में निवेश के लिए तैयार हैं। कुवैत की एक कंपनी राज्य में लगभग 26 हजार करोड़ का निवेश करेगी, जिससे ढाई हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने गल्फ ल्यूब्स (Gulf Lubes) और कुवैत बेस्ड एनबीटीसी कम्पनी (Kuwait Based NBTC Company) की मलेशिया बेस्ड सेंट्रल इंडिया फर्टिलाइजर्स एंड रिफायनरी (Malaysia Based Central India Fertilizers And Refinery) कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जे.वी.वी. सत्यनारायण (JVV Satyanarayana) से प्रदेश में निवेश के संबंध में वन-टू-वन चर्चा की।

कम्पनी द्वारा कुवैत बेस्ड फर्टिलाइजर प्लांट (Kuwait Based Fertilizer Plant) के रिलोकेशन और 10 मीट्रिक टन उत्पादन की क्रूड ऑइल रिफायनरी मध्य प्रदेश में लगाने के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री चौहान ने ‘गो अहेड (Go Ahead)’ कहते हुए कहा कि प्रदेश में भूमि, गैस पाइप लाइन, पर्याप्त विद्युत, जल, रेल और बेहतर रोड नेटवर्क उपलब्ध है। आप राज्य शासन की टीम के साथ रोडमैप बनायें और बतायें कि कितनी जल्दी इकाई लगाने का काम आरंभ कर रहे हैं। कंपनी के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि कम्पनी फर्टिलाइजर काम्प्लेक्स में 6000 करोड़ और रिफायनरी काम्प्लेक्स में 15 से 20 हजार करोड़ रूपए का निवेश करेगी। इससे 2500 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री चौहान से अमीरात की बहुराष्ट्रीय कम्पनी लुलु ग्रुप इंटरनेशनल (Lulu Group International) के चेयरमेन और एम.डी युसुफ अली मौस्लेम अब्दुल कादर (Yusuf Ali Mauslem Abdul Kader) तथा संचालक अनंथ एवी (Ananth Avi) ने प्रदेश में खाद्य प्र-संस्करण केन्द्र, एग्री प्रोक्योरमेंट सेंटर में निवेश तथा इंदौर में मॉल स्थापित करने के संबंध में चर्चा की। लुलु ग्रुप 22 देश में 232 स्टोर संचालित कर रहा है। भारत में भी इस ग्रुप के पांच मॉल हैं। ग्रुप राज्य में होटल, हायपर मार्केट और कन्वेंशन सेंटर में निवेश का भी इच्छुक है।

मुख्यमंत्री चौहान से डेवलपमेंट बैंक ऑफ सिंगापुर लिमिटेड (Development Bank of Singapore Limited) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा प्रबंध संचालक पीयूष गुप्ता (Piyush Gupta) ने प्रदेश में परिसम्पत्ति प्रबंधन और बीपीओ स्थापित करने, अधो-संरचना निर्माण परियोजनाओं तथा खाद्य प्र-संस्करण इकाइयों को वित्तीय समर्थन उपलब्ध कराने और कार्बन क्रेडिट के संबंध में गतिविधियां संचालित करने पर चर्चा की। भारत में डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (DBS Bank India Limited) इस समूह द्वारा ही संचालित किया जा रहा है। तंजानिया का एमईटीएल ग्रुप भारत-अफ्रीका अक्रास कंट्री टूरिज्म के क्षेत्र में मध्यप्रदेश से गतिविधियां संचालित करने का इच्छुक है। साथ ही यह समूह आर्गेनिक फामिर्ंग, इलेक्ट्रिकल व्हीकल निर्माण तथा कृषि के क्षेत्र में निवेश का इच्छुक है। मुख्यमंत्री चौहान से समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंद्रभुवन सिंह (Indrabhuvan Singh) तथा प्रतिनिधि विवेक राखेचा ने भेंट की। मुख्यमंत्री चौहान से अमेरिका के स्टारलिट ग्लोबल के जितेन्द्र मुछाल, जुगल कालानी और अमित भंडारी ने भी भेंट की और प्रदेश में निवेश की इच्छा जताई। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × two =

बूढ़ा पहाड़
बूढ़ा पहाड़
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
संसद में फिर विपक्षी पार्टियां कांग्रेस के साथ
संसद में फिर विपक्षी पार्टियां कांग्रेस के साथ