nayaindia Women Give Unique Gift On Shivraj Birthday शिवराज के जन्मदिन पर महिलाएं देगी नायाब उपहार
मध्य प्रदेश

शिवराज के जन्मदिन पर महिलाएं देगी नायाब उपहार

ByNI Desk,
Share

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) का जन्मदिन (Birthday) पांच मार्च को है, इस दिन पूरे राज्य में 23 हजार 360 पौधे रोपे जाने की तैयारी है। इतनी संख्या में पौधे रोपे जाने की वजह है कि चौहान के जीवन के 23 हजार 360 दिन पूरे हो रहे हैं। इस नायाब उपहार में महिलाओं की खास भूमिका रहने वाली है। राज्य के नगरीय प्रषासन मंत्री भूपेंद्र सिंह (Bhupendra Singh) ने कहा है कि मुख्यमंत्री चौहान ने समाज के विभिन्न वर्गों की न सिर्फ चिंता की, बल्कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उनके जीवन में बदलाव के नए युग की शुरूआत की। मुख्यमंत्री चौहान के जन्मदिन पर पौधारोपण (Plantation) से बड़ा उपहार और क्या हो सकता है?

मुख्यमंत्री स्वयं पर्यावरण संरक्षण (Environment Protection) के लिए प्रति क्षण समर्पित रहते हैं और इसका प्रमाण विगत दो वर्ष से अनवरत जारी प्रतिदिन पौधारोपण का उनका संकल्प है। जन्मदिन के अवसर पर पूरे प्रदेश में समाज के सभी वर्गों की महिलाएं पूरे प्रदेश में वृहद पैमाने पर पौधारोपण कर जन्मदिन मनाएंगी। उन्होंने आगे कहा, चौहान के जन्मदिन पर उनके जीवन के 23 हजार 360 दिन पूर्ण हो रहे हैं, इसलिए प्रतिदिन एक पौधे के मान से कुल 23 हजार 360 पौधे प्रदेश के सभी 413 नगरीय निकायों में शिव वाटिका में रोपित किए जाएंगे।

शिव वाटिका स्थानीय प्रजाति के पौधों से पल्लवित होगी, जो प्रदेश ही नहीं देश को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरणा देती रहेगी। मंत्री भूपेंद्र सिंह (Bhupendra Singh) के अनुसार, प्रदेश के सभी 413 नगरीय निकायों में शिव वाटिका (Shiv Vatika) की तैयारियों को चार मार्च को अंतिम स्वरूप दिया जाएगा। लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojana) को लेकर प्रदेश की महिलाओं में खासा उत्साह है और वह जन्मदिन के अवसर पर अपने लाडले भाई को उपहार देने को भी उत्सुक हैं। ऐसे में उन्हें शिव वाटिका के माध्यम से यह अवसर प्राप्त होगा। समाज के सभी वर्ग की महिलाएं पांच मार्च को प्रात: अपने क्षेत्र में निर्धारित शिव वाटिका तक पहुंचेंगी और पौधा रोपण करेंगी। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें