nayaindia Madhya Pradesh Assembly Election Preparation Amit Shah जीत के लिए जमावट और जज्बात
गेस्ट कॉलम

जीत के लिए जमावट और जज्बात

Share

प्रदेश में विधानसभा आम चुनाव 2023 के लिए किसी भी हालत में जंग जीतने जैसी भावना के साथ तैयारियां तेज हो गई हैं एक तरफ बूथ स्तर पर जमावट चल रही है तो दूसरी ओर नेता जज्बाती भी हो रहे हैं और घोषणाओं को करने की होड़ लग गई है।

दरअसल प्रदेश में समय से पहले चुनावी माहौल गरमाने लगा है दोनों ही प्रमुख दल भाजपा और कांग्रेस तू डाल डाल मैं पात पात की तर्ज पर तैयारियां कर रहे हैं भाजपा ने 1000 रुपए लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को देने की घोषणा की है। 25 मार्च से इसके फार्म भी भरे जाना है जिसके लिए सत्ताधारी दल भाजपा प्रचार-प्रसार भी खूब कर रही है लेकिन इससे एक कदम आगे बढ़कर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने घोषणा की है कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को 15 सौ रुपए महीने दिए जाएंगे और गैस सिलेंडर 500 सौ रुपए में मिलेगा।

इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनों ही दल कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं अभी से जीत तय कर लेना चाहते हैं इसके पहले पिछले 1 साल से दोनों ही दलों में बूथ स्तर पर संगठन को मजबूत करने की तैयारियां चल रही है अपने अपने स्तर पर बेहतर प्रत्याशी तलाशने के लिए सर्वे हो रहे हैं और एक दूसरे पर आरोप लगाने बयान देने में जज्बाती भी हो रहे हैं।

मसलन मुख्यमंत्री ने छिंदवाड़ा में कहा कि 25 मार्च को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के छिंदवाड़ा आगमन के साथ ही प्रदेश में महा विजय अभियान का शंखनाद हो जाएगा और कांग्रेस और कमलनाथ का प्रदेश से अंत कर गड्ढे में यह अभियान गाड देगा जिस पर पलटवार करते हुए कमलनाथ ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि वे मेरा अंत करना चाहते हैं अंत तो सबका 1 दिन होना है कोई अमर होकर नहीं आया है लेकिन मेरी तो एक ही इच्छा है छिंदवाड़ा की पवित्र भूमि की में 44 सालों से सेवा कर रहा हूं और उसकी सेवा में जीवन अर्पित कर दूं उन्होंने कहा कि मैं आपकी स्तर भावना का बुरा नहीं मानता।

बहरहाल प्रदेश में जहां सत्ताधारी दल भाजपा की ओर से 25 मार्च को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और 27 मार्च को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा तो आ ही रहे हैं 31 मार्च को संघ प्रमुख मोहन भागवत भोपाल में सिंधी समाज से रूबरू होंगे यह पहला मौका है जब इस तरह का कार्यक्रम हो रहा है इसके लिए संघ और भाजपा के नेता तैयारी कर रहे हैं भाजपा के प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी को विशेष तौर पर इस कार्यक्रम की जिम्मेवारी सौंपी गई है इसके पहले 23 मार्च को युवा मोर्चा का बड़ा कार्यक्रम होने जा रहा है जिसमें युवा नीति से संबंधित महत्वपूर्ण घोषणाएं हो सकती है।

2 दिन के अवकाश के बाद आज विधानसभा का सत्र फिर से शुरू होगा और संभावनाएं जताई जा रही है कि महू की घटना को लेकर सदन में एक बार फिर हंगामा हो सकता है इन 2 दिनों में जिस तरह से प्रदेश में ओलावृष्टि हुई है फसलें तबाह हुई है किसान बर्बाद हुआ है यह मुद्दा भी सदन में उठाया जा सकता है।

कुल मिलाकर प्रदेश में 2023 के लिए सत्ता संघर्ष तेज हो गया है दोनों ही प्रमुख भाजपा और कांग्रेस के साथ अन्य दल भी तैयारियों में तेजी ला रहे हैं लेकिन जिस तरह से भाजपा और कांग्रेस जीत के लिए जमावट के साथ-साथ जज्बाती हो रहे हैं उससे चुनाव के बहुत पहले से माहौल गरमाने लगा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें