nayaindia Shivraj Inaugurate Today New Madhya Pradesh Bhavan in Delhi शिवराज आज दिल्ली में नये मध्यप्रदेश भवन का करेंगे उद्घाटन
मध्य प्रदेश

शिवराज आज दिल्ली में नये मध्यप्रदेश भवन का करेंगे उद्घाटन

ByNI Desk,
Share

भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) आज राज्य सरकार के दिल्ली में अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण नये मध्यप्रदेश भवन (Madhya Pradesh Bhawan) का उद्घाटन (Inauguration) करेंगे। ये भवन देश की राजधानी दिल्ली में सबसे सुरक्षित चाणक्यपुरी क्षेत्र (Chanakyapuri Area) में डेढ़ एकड़ में लगभग 150 करोड़ रूपये की लागत से बना है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार आधुनिक सुविधाओं से युक्त नवीन मध्यप्रदेश भवन में राज्य के संस्कृति, वन्य-जीव, जनजातीय परम्परा, कला और राजनीतिक हस्तियों को भी दर्शाया गया है। इसमें 104 रूम, जिसमें 66 डीलक्स रूम और 38 सामान्य रूम के साथ चार वीआईपी सूट रूम भी हैं।

मेहमानों को ठहराने के लिए कक्षों में सभी आधुनिक सुविधाएं भी मुहैया कराई गई है। भवन के कॉन्फ्रेंस रूम (Conference Room) में एक साथ 45 लोगों के बैठने की व्यव्यस्था है। साथ ही 250 लोगों के बैठने के लिए ऑडिटोरियम भी बनाया गया है। भवन में वीआईपी लाउंज (VIP Lounge) और डाइनिंग रूम (Dining Room) में एक साथ 35 लोगों और सामान्य डाइनिंग रूम में 80 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। छह फ्लोर में बन कर तैयार हुए नए भवन का प्रत्येक फ्लोर प्रदेश की अलग संस्कृति को दर्शाता है। भवन में बाहर से लेकर अंदर तक हर कदम पर राज्य की धार्मिक, सांस्कृतिक, कला और परंपरा ही नजर आती है। साथ ही दूसरे राज्य के लोगों को इस भवन में आने पर मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के कण-कण से रू-ब-रू कराने का प्रयास भी किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें