nayaindia madhya pradesh budget 2022-23 मप्र: चुनावी शक्ति अर्जित करने वाला बजट
गेस्ट कॉलम

मप्र: चुनावी शक्ति अर्जित करने वाला बजट

Share

भोपाल। इस वर्ष होने वाले प्रदेश के विधानसभा चुनाव के पहले यह आखरी बजट है। चुनाव में किसानों युवाओं और महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। शायद इसी कारण इस बजट में युवा शक्ति, नारी शक्ति और किसान शक्ति नाम पर इस वर्ग से जुड़े लोगों का संपूर्ण बजट पेश किया गया है।

दरअसल, प्रदेश मे इस वर्ष होने वाले चुनाव के पहले का आखिरी बजट जिसमें कोई नया कर नहीं लाया गया है। बजट में महिलाओं युवाओं और किसानों पर विशेष ध्यान दिया गया है। महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाओं में 1.02 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी और मुख्यमंत्री कौशल योजना के लिए 1000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसी तरह वफादार किसानों के ब्याज भरने के लिए ₹25 सौ करोड़ कृषि संबंधित योजनाओं के लिए कुल 53,264 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बजट को मां, बेटी और बहनों के उत्थान का बजट बताया है। किसानों की हाय बढ़ाने का है। सही मायने में जनता का बजट है। नई आशा और विश्वास जगाने वाला बजट है। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इसे सत्यानाश का बजट बताया। उन्होंने कहा कि झूठी सरकार का झूठा बजट है। चुनावी घोषणा गुमराह और कलाकारी का बजट पिछले साल 90,00,000 एवं बेरोजगार थे इस बार एक करोड़ है।

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण से पहले महाकाल का आह्वान किया और कहा कि हमारी सरकार हर वर्ग को विकास की धारा में जोड़ने के प्रयास कर रही है। सरकार की विशेषता बताते हुए चाणक्य का सूत्र भी पढ़ा।
वित्त मंत्री 1 घंटे 50 मिनट बजट पर बोले विपक्षी विधायकों ने रसोई गैस की कीमत बढ़ाए जाने के विरोध में सदन से बाहिर्गमन कर दिया। विपक्षी विधायकों की गैरमौजूदगी में भी वित्त मंत्री ने अपना बजट भाषण पढ़ना जारी रखा। बजट में सलकनपुर में श्रीदेवी महालोक, सागर मेंसंत रविदास स्मारक, ओरछा में रामराजा लोक, चित्रकूट में दिव्य वनवासी रामलोक को डेवलप करने के लिए 358 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।

कुल मिलाकर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2023 को देखते हुए सरकार ने बजट में महिलाओं, किसानों और युवाओं के लिए विशेष रूप से प्रावधान रखा है लेकिन 1 मार्च से घरेलू गैस में मूल्य वृद्धि किए जाने से विपक्ष को आलोचना करने का मौका भी दिया है। सदन के बाहर बजट को लेकर प्रतिक्रियाओं का सिलसिला शुरू हो गया है और सत्ता पक्ष और विपक्ष में होड़ शुरू हो गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें