nayaindia Mahakal Lok broadcast live in 40 countries 'महाकाल लोक' का उद्घाटन आज, 40 देशों में होगा लाइव प्रसारण
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| Mahakal Lok broadcast live in 40 countries 'महाकाल लोक' का उद्घाटन आज, 40 देशों में होगा लाइव प्रसारण

‘महाकाल लोक’ का उद्घाटन आज, 40 देशों में होगा लाइव प्रसारण

Ujjain's 'Mahakal Lok'.

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में उज्जैन, जिसे यहां प्राचीन महाकालेश्वर मंदिर (Ancient Mahakaleshwar Temple) के बाद महाकाल की नगरी भी कहा जाता है। मंगलवार को नव विकसित ‘महाकाल लोक’ (Mahakal Lok) का भव्य उद्घाटन (Grand opening) होगा, जिसका 40 देशों में सीधा प्रसारण (Live broadcast in 40 countries) किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शाम 6.30 बजे मेगा प्रोजेक्ट (mega project) के पहले चरण का अनावरण करेंगे। भगवान शिव के भक्तों को जोड़ने के लिए महाकाल लोक समारोह (Mahakal Lok festival) का 40 देशों में सीधा प्रसारण किया जाएगा। मध्य प्रदेश में भगवान शिव के सभी प्रमुख मंदिरों को सैकड़ों मिट्टी के दीयों से सजाया जाएगा।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की मध्य प्रदेश यूनिट (Madhya Pradesh Unit) ने इस अवसर को भव्य बनाने के लिए व्यापक इंतजाम किए है। उज्जैन के पवित्र शहर में परियोजना, जिससे राज्य में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, 2023 के विधानसभा और फिर 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले राज्य, देश और दुनिया भर में अपने समर्थन आधार को बढ़ाने के लिए पार्टी के सांस्कृतिक पुनरुत्थान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा (Vishnu Dutt Sharma) ने कहा कि पार्टी के एनआरआई सेल (NRI Cell) ने अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, न्यूजीलैंड और कनाडा सहित 40 देशों में एनआरआई तक पहुंच बनाई है। उन्होंने कहा हमने इन देशों में रहने वाले मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लोगों से संपर्क किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) और मैंने उनके साथ एक आभासी बैठक की और वे इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उत्साहित थे।

हम देशों की सूची को 50 तक बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। कार्यक्रम में भाग लेने के अलावा, अनिवासी भारतीय इस अवसर को चिन्हित करने के लिए दीप जलाने जैसे विशेष समारोह आयोजित करेंगे। शर्मा ने आगे कहा कि पार्टी में अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए इस कार्यक्रम को जनता के देखने की सुविधा के लिए राज्य भर में 1,000 से अधिक विशाल स्क्रीन भी लगाए जाएंगे। पार्टी कार्यकर्ताओं से इस कार्यक्रम को मनाने के लिए बूथ स्तर पर ‘दिवाली जैसे कार्यक्रम’ आयोजित करने का आह्वान किया गया है। राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी का अहमदाबाद से शाम 4 बजे इंदौर पहुंचने का कार्यक्रम है और फिर शाम 5 से 5.30 बजे के बीच उज्जैन पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) में पूजा-अर्चना करेंगे और फिर मंदिर के नवनिर्मित हिस्से का उद्घाटन करेंगे। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen + 2 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आंध्र प्रदेश के पूर्व मंत्री वसंत कुमार का निधन
आंध्र प्रदेश के पूर्व मंत्री वसंत कुमार का निधन