nayaindia NCNF for Natural Farming प्राकृतिक खेती के लिए एनसीएनएफ से करार
देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| NCNF for Natural Farming प्राकृतिक खेती के लिए एनसीएनएफ से करार

प्राकृतिक खेती के लिए एनसीएनएफ से करार

natural farming.

भोपाल। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में प्राकृतिक खेती (Natural Farming) को और बढ़ावा देने के लिए किसान-कल्याण (Farmer Welfare) एवं कृषि विकास विभाग (Agriculture Development Department) और नेशनल कोएलीशन फॉर नेचुरल फार्मिग (NCNF) के बीच करार हुआ। कृषि विभाग की संचालक प्रीति मैथिल (Preeti Maithil) ने बताया है कि प्राकृतिक खेती (Natural Farming) के प्रति किसानों को जागरूक करने और खेती की लागत में कमी लाकर उनकी आय में वृद्धि करने में एमओयू (MOU) कारगर साबित होगा। एनसीएनएफ (NCNF) के अध्यक्ष मीर शाह (Mir Shah) ने कहा कि मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) प्राकृतिक खेती (Natural Farming) के क्षेत्र में देश में अग्रणी राज्य है।

प्रदेश के 40 हजार किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने, जैविक उत्पादन, उचित मूल्य प्राप्त करने जीवामृत, बीजामृत, गोबर की खाद, वर्मी कम्पोस्ट और रोगों एवं कीटों की रोकथाम के लिए जैविक कीटनाशक तैयार करने का प्रशिक्षण (Training) दिया जा चुका है। प्राकृतिक खेती के द्वारा लोगों के स्वास्थ्य के बेहतर बनाने और भूमि की उर्वराशक्ति (Fertility Power) को बरकरार रखने में मदद मिलेगी। निरंतर रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग से क्षीण हो रही भूमि की उर्वरा शक्ति, नष्ट हो रहे कृषि मित्र केंचुए और जन्म ले रहीं मानव जन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रदेश में प्राकृतिक खेती के क्षेत्र में बेहतर तरीके से कार्य करने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्राकृतिक खेती के रकबे को बढ़ा कर खेती की लागत में कमी लाई जाकर किसानों की आय में उत्तरोत्तर वृद्धि करने के लिए शासन निरंतर कार्य कर रहा है।

किसानों को जागरूक करने में एनसीएनएफ (NCNF) समान विचारधारा वाले 23 पार्टनर (23 Partners) संस्थाओं के साथ मिल कर प्रदेश में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने और किसानों को लाभान्वित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। प्राकृतिक खेती के लिए एनसीएनएफ (NCNF) द्वारा नेचर पॉजीटिव एग्रीकल्चर (Nature Positive Agriculture) एवं नेचर बेस्ड सॉल्यूशन (Nature Based Solution) में सहयोग किया जाएगा। इसके अलावा शासन के साथ पॉलिसी (Policy) एवं क्रियान्वयन (Implementation) के स्तर पर भी सशक्त भागीदारी की जाएगी। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − seventeen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
आसिम मुनीर बने पाकिस्तान के सेना प्रमुख
आसिम मुनीर बने पाकिस्तान के सेना प्रमुख