nayaindia Congress high hopes from Rahul visit MP मप्र में राहुल की यात्रा से कांग्रेस को बड़ी आस
kishori-yojna
देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| Congress high hopes from Rahul visit MP मप्र में राहुल की यात्रा से कांग्रेस को बड़ी आस

मप्र में राहुल की यात्रा से कांग्रेस को बड़ी आस

भोपाल। कांग्रेस (Congress) के पूर्व राष्टीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बुधवार को बुरहानपुर जिले से दाखिल हो रही है। इस यात्रा को लेकर कांग्रेस में उत्साह है। साथ ही इस बात की आस भी है कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election) से पहले जनजातीय इलाके में कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने में बड़ी मदद मिलेगी। राहुल गांधी की यात्रा बुधवार को प्रवेश करने के बाद बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, इंदौर, उज्जैन और आगर होते हुए राजस्थान में प्रवेश कर जाएगी।

यह यात्रा राज्य में चार दिसंबर तक रहने वाली है। इस यात्रा को सफल बनाने के लिए कांग्रेस के मध्यप्रदेश अध्यक्ष अध्यक्ष कमल नाथ (Kamal Nath) के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) और निमाड़ के यात्रा प्रभारी पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव (Arun Yadav) ने कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। यादव ने बीते कुछ दिनों में गांव-गांव तक पहुंचकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं से संवाद किया और यात्रा में हिस्सा लेने की अपील की। राज्य की सियासत में मालवा-निमाड़ इलाके की हार जीत के बड़े मायने हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में दोनों प्रमुख दलों — भाजपा और कांग्रेस में बराबर की लड़ाई रही थी। यही कारण था कि किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था। आगामी चुनाव में भी मुकाबला जोरदार होने की संभावना जताई जा रही है, लिहाजा दोनों दलों का पूरा जोर है इस इलाके पर।

राहुल गांधी की यात्रा बुरहानपुर, खरगोन, खंडवा, इंदौर, उज्जैन व आगर से होकर गुजरने वाली है। इन जिलों में विधानसभा की लगभग 29 सीटें आती है। इनमें से कांग्रेस के पास 13 सीटे हैं, वहीं भाजपा का 13 सीटों पर कब्जा है। इसके अलावा तीन स्थानों से निर्दलीय विधायक हैं। इस तरह राहुल की यात्रा जहां से गुजर रही है वहां दोनों दल लगभग बराबरी पर ही है। इस इलाके के कांग्रेस के सबसे बड़े नेता के तौर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव की पहचान है, वे लगातार सियासी तौर पर सक्रिय रहते हैं और वे राहुल गांधी टीम के सदस्य भी माने जाते हैं। इस यात्रा में भी उन्हें निमाड़ का प्रभारी बनाया गया है। उनके छोटे भाई सचिन यादव (Sachin Yadav) कसरावद से विधायक भी हैं। निमाड़-मालवा में बराबरी का मुकाबला होने के कारण राहुल गांधी की यात्रा को कांग्रेस के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है।

साथ ही पार्टी के नेताओं को यह भी उम्मीद है कि इस यात्रा के बाद जनजातीय वर्ग में उसकी पैठ और बढ़ेगी, क्योंकि यात्रा जिस इलाके से गुजर रही है उसमें बड़ा हिस्सा जनजातीय वर्ग का है। राहुल गांधी की यात्रा को लेकर निमाड़ इलाके के बड़े हिस्से को कांग्रेस के झंडे और बैनरों से पाट दिया गया है, इसके अलावा राज्य के अनेक हिस्सों के कार्यकर्ताओं और नेताओं का यहां पहुंचना भी शुरु हो गया है। इस यात्रा की सफलता के लिए निमाड़ प्रभारी अरुण यादव ने रोकड़िया हनुमान मंदिर (Rokadia Hanuman Temple) में माथा टेका। इस मौके पर सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष रजनीश सिंह, पूर्व कृषि मंत्री व विधायक सचिन यादव, बुरहानपुर जिलाध्यक्ष अजय रघुवंशी, समेत अन्य समर्थक मौजूद थे। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − one =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जालंधर में 20 पेटी अवैध शराब सहित एक गिरफ्तार
जालंधर में 20 पेटी अवैध शराब सहित एक गिरफ्तार