nayaindia India International Science Fest started in Bhopal भोपाल में शुरू हुआ इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्ट
kishori-yojna
देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| India International Science Fest started in Bhopal भोपाल में शुरू हुआ इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्ट

भोपाल में शुरू हुआ इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) के सहयोग से केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Technology) का एक वार्षिक कार्यक्रम (Annual Event) इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (India International Science Festival) शनिवार को यहां मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MANIT) में शुरू हुआ। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने देश भर के सैकड़ों वैज्ञानिकों की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित किया। आम जनता के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देना और विज्ञान को उत्सव के रूप में मनाना चार दिवसीय आयोजन का उद्देश्य है।

कार्यक्रम में इसरो के चेयरमैन एस के सोमनाथ (S K Somnath), भारत बायोटेक के सीएमडी कृष्णा एल्ला (Krishna Ella) समेत कई वैज्ञानिक शामिल होंगे। केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) के भी भाग लेने की संभावना है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भोपाल में आयोजित हो रहे भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (Indian International Science Festival) का उपयोग प्रदेश के विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने में किया जाना चाहिए। चौहान ने कहा, यह आयोजन वैज्ञानिक अवधारणाओं को समझने और युवाओं को विज्ञान में नए रुझानों की ओर आकर्षित करने में मदद करेगा।

प्रयास यह होना चाहिए कि इस आयोजन से विद्यार्थियों को प्रेरणा और मार्गदर्शन मिले। महोत्सव में भारत के प्राचीन वैज्ञानिक योगदान और दृष्टिकोण को भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के युवाओं द्वारा विज्ञान के क्षेत्र में हासिल की गई उपलब्धियों को सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से प्रचारित किया जाना चाहिए। राज्य के सभी साइंस कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटीआई आदि को महोत्सव में होने वाली विभिन्न गतिविधियों से वर्चुअली जोड़ा जाए। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seven − seven =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
नई दहशत! हैदराबाद में तेजी से फैल रहा ’क्यू फीवर’, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट
नई दहशत! हैदराबाद में तेजी से फैल रहा ’क्यू फीवर’, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट