इंडिया ख़बर

Maha Shivratri 2022 : 6 मई से खुलेंगे भगवान शिव के पट, 5 वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ के होंगे दर्शन...

ByNI Desk,
Share
Maha Shivratri 2022 : 6 मई से खुलेंगे भगवान शिव के पट, 5 वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ के होंगे दर्शन...
नई दिल्ली | Maha Shivratri 2022 : शिवरात्री के मौके पर भगवान शिव के पांचवें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम के कपाट खुलने को लेकर बड़ा अपडेट आया है. हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं पर उत्तराखण्ड के रुद्रप्रयाग जनपद में विराजमान भगवान शिव के ग्रीष्मकालीन दर्शन आगामी 6 मई से शुरू हो जाएंगे. इस संबंध में जानकारी दी गई है कि सुबह 06 बजकर 25 मिनट पर आम लोगों के दर्शन के लिए द्वार खोल दिए जाएंगे. आज महा शिवरात्रि के मौके पर, बाबा केदारनाथ के शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर, ऊखीमठ में 12वें ज्योर्तिलिंग में शामिल भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय की गई.

2 मई को डोली होगी रवाना...

Maha Shivratri 2022 : इस संबंध में तीर्थ पुरोहित की मौजूदगी में पंचांग गणना को देखते हुए तिथि की घोषणा की गई. अब 2 मई को बाबा केदारनाथ की डोली केदार धाम के लिए रवाना होगी. 2 मई सायं को डोली गुप्तकाशी, 03 मई को फाटा, 04 मई को गौरीकुंड में रात्रि विश्राम के बाद 05 मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी. 06 मई को सुबह 06 बजकर 25 मिनट पर कपाट आम भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे. यह तिथियां केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग, धर्माधिकारी ओमकारेश्वर शुक्ला, पुजारी व वेदपाठीगणों द्वारा पंचांग गणना के बाद निश्चित की गई. इसे भी पढें- यात्रीगण ध्यान दें… सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वालों के लिए आज से बदला ये नियम…

कोरोना महामारी के कारण कम लोग पहुंचे थे

Maha Shivratri 2022 : इस पर जानकारी देते हुए बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि कोरोना महामारी के काऱण लोगों का इस बार आना कम हुआ था. उन्होंने कहा कि गर्मी के समय में भी लोग भारी संख्या में बाबा के दर्शन के लिए आते हैं. उन्होंने बताया कि बाबा के दर्शन के लिए पंचागों को देखने के बाद निर्णय लिए जाते हैं. इसे भी पढें-Russian-Ukrain war : भारतीय छात्र मेडिकल की पढ़ाई के लिए यूक्रेन को क्यों चुनते हैं?
Published

और पढ़ें