nayaindia Maharashtra Asiatic Lions Exchange एशियाई शेरों के लिए बाघों की अदला-बदली करेगा महाराष्ट्र
देश | महाराष्ट्र| नया इंडिया| Maharashtra Asiatic Lions Exchange एशियाई शेरों के लिए बाघों की अदला-बदली करेगा महाराष्ट्र

एशियाई शेरों के लिए बाघों की अदला-बदली करेगा महाराष्ट्र

मुंबई। महाराष्ट्र (Maharastra) के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार (Sudhir Mungantiwar) ने कहा कि प्रदेश एक बड़ी पहल के तहत मुंबई (Mumbai) के बाघों की जोड़ी को गुजरात (Gujarat) के जूनागढ़ (Junagadh) के एशियाई शेरों के जोड़े के साथ अदला-बदली करेगा। मुनगंटीवार के पड़ोसी राज्य के दौरे और सोमवार को अपने गुजरात समकक्ष जगदीश विश्वकर्मा (Jagdish Vishwakarma) के साथ चर्चा के दौरान यह निर्णय लिया गया। शेर की जोड़ी, एक नर और मादा को वर्तमान में जूनागढ़ के सक्करबाग प्राणी उद्यान (Sakkarbagh Zoological Park) में रखा गया है, जबकि बाघ की जोड़ी वर्तमान में मुंबई में संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (SGNP) में रहती है।

बैठक के बाद, दोनों राज्यों के मंत्रियों ने संयुक्त रूप से परियोजना के लिए केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (CZA) की मंजूरी लेने का फैसला किया है। परियोजना के लिए प्रारंभिक चर्चा महाराष्ट्र (Maharastra) के प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुनील लिमये (Sunil Limaye) द्वारा सक्करबाग प्राणी उद्यान निदेशक अभिषेक कुमार (Abhishek Kumar) और अन्य के साथ की गई थी। इसी तरह, राज्य के अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक और एसजीएनपी के निदेशक जी. मल्लिकार्जुन (G Mallikarjuna) ने भी गुजरात के अधिकारियों के साथ बैठकें कीं। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × one =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शाह ने आप का खाता नहीं खुलने का दावा किया
शाह ने आप का खाता नहीं खुलने का दावा किया