nayaindia Ellora Caves Illuminated Before G-20 Event एलोरा गुफाओं को जी-20 कार्यक्रम से पहले किया जाएगा रौशन
kishori-yojna
देश | महाराष्ट्र| नया इंडिया| Ellora Caves Illuminated Before G-20 Event एलोरा गुफाओं को जी-20 कार्यक्रम से पहले किया जाएगा रौशन

एलोरा गुफाओं को जी-20 कार्यक्रम से पहले किया जाएगा रौशन

औरंगाबाद। महाराष्ट्र (Maharashtra) के औरंगाबाद (Aurangabad) में विश्व धरोहर स्थल एलोरा (Ellora) की पांच गुफाओं को एलईडी लाइट (Led Light) से जगमग किया जाएगा और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) शहर में जी-20 संबंधी कार्यक्रम होने से पहले इस काम को पूरा करने का प्रयास करेगा। एक एएसआई अधिकारी ने यह जानकारी दी। जी-20 की अध्यक्षता भारत द्वारा संभाले जाने के तहत महिला-20 (W-20) की ‘पहली संकल्पना बैठक’ 13-14 फरवरी, 2023 को औरंगाबाद में होगी। महिला-20, जी-20 का एक आधिकारिक संवाद समूह है जिसे 2015 में इसलिए स्थापित किया गया था कि ताकि जी-20 की चर्चा में लैंगिक विषयों को स्थान मिले।

एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि एएसआई पहले ही एजंता की विभिन्न गुफाओं में प्रकाश की व्यवस्था कर चुका है ताकि आंगुतक 400 और 650 ईस्वी के बीच बनी चित्रकारियों को देख पाएं। एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद मिलन कुमार चौले (Milan Kumar Choule) ने बताया कि एएसआई एलोरा (ASI Ellora) के गुफा नंबर पांच, 10, 16, और 32 के अंदर के हिस्से को भी प्रकाशित करेगा जहां चित्र और मूर्तियां हैं। उन्होंने कहा कि एएसआई अगले साल फरवरी में औरंगाबाद में होने वाले जी-20 कार्यक्रम (G-20 Event) से पहले इस काम को पूरा करने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा, इस प्रकाश से चित्रों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। हम फिलहाल अजंता गुफाओं में उसका इस्तेमाल कर रहे हैं। चौले ने कहा कि अन्य विकास कार्यों के साथ ही एलोरा गुफाओं के प्रवेश द्वार को नया रूप प्रदान किया जाएगा। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − 9 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राज्यों को 50 साल का ब्याज मुक्त कर्ज जारी रहेगा
राज्यों को 50 साल का ब्याज मुक्त कर्ज जारी रहेगा