nayaindia india first pod hotel : पहले पॉड होटल का अनावरण
देश | महाराष्ट्र| नया इंडिया| india first pod hotel : पहले पॉड होटल का अनावरण

भारतीय रेलवे आज मुंबई में अपने पहले ‘पॉड होटल’ का अनावरण करेगा, जानें इसकी लागत और विशेषताएं

india first pod hotel

मुंबई: भारतीय रेलवे बुधवार को मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर अपने पहले पॉड होटल का उद्घाटन करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक पीओडी कॉन्सेप्ट रिटायरिंग रूम का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। थका देने वाली यात्रा के बाद आरामदेह प्रवास की तलाश कर रहे रेल यात्री इन पीओडी कॉन्सेप्ट रिटायरिंग रूम में चेक-इन कर सकते हैं। इन आधुनिक रिटायरिंग रूम को तुलनात्मक रूप से सस्ती दरों पर बुक किया जा सकता है। पॉड होटल या कैप्सूल होटल पहली बार जापान के ओसाका में 1970 के दशक के अंत में शहर के मध्य में स्थापित किए गए थे। यह आधुनिक सेवानिवृत्ति सुविधा मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन की इमारत की पहली मंजिल पर बनाई गई है। ( india first pod hotel )

also read: अब सभी घरेलू उड़ानों में इन-फ्लाइट गर्म भोजन, समाचार पत्रों और पत्रिकाओं की अनुमति – उड्डयन मंत्रालय

 पॉड होटल बुकिंग के लिए उपलब्ध श्रेणियां

इस अनूठी सेवानिवृत्ति सुविधा में 48 की कुल पॉड इन्वेंट्री शामिल है जिसमें 3 श्रेणियां शामिल हैं अर्थात् 30 क्लासिक पॉड्स, केवल 7 लेडीज, 10 प्राइवेट पॉड्स और एक डिफरेंटली एबल्ड के लिए भी। जबकि क्लासिक पॉड्स और लेडीज ओनली पॉड्स आराम से एक अतिथि के लिए उपयुक्त होंगे, प्राइवेट पॉड में कमरे के भीतर एक निजी स्थान भी होगा। विकलांग व्यक्तियों के लिए बने पॉड में 2 मेहमान आराम से फिट हो सकते हैं, जिसमें व्हीलचेयर की मुफ्त आवाजाही के लिए जगह होगी।

पॉड होटल बुकिंग की लागत

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई सेंट्रल स्थित पॉड होटल सभी यात्रियों के लिए 12 से 24 घंटे के लिए क्रमश: 999 रुपये और 1,999 रुपये में उपलब्ध होगा। एक प्राइवेट पॉड को 12 से 24 घंटे के लिए क्रमश: 1,249 रुपये और 2,499 रुपये में लिया जा सकता है।

पॉड होटल कैप्सूल की मुख्य विशेषताएं ( india first pod hotel )

रात भर में किफायती आवास उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पॉड होटल में बिस्तर के आकार के कई छोटे कैप्सूल होंगे। प्रत्येक पॉड उपयोगकर्ता के पास सामान्य क्षेत्रों में मुफ्त वाई-फाई, लगेज रूम, टॉयलेटरीज़, शॉवर रूम, वॉशरूम तक पहुंच होगी। पॉड के अंदर, अतिथि टीवी, एक छोटा लॉकर, दर्पण, समायोज्य एयर कंडीशनर और एयर फिल्टर वेंट, आंतरिक प्रकाश के अलावा रीडिंग लाइट, मोबाइल चार्जिंग, स्मोक डिटेक्टर और डीएनडी संकेतक जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। (india first pod hotel )

Leave a comment

Your email address will not be published.

nineteen + 11 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भारतीय स्टेट बैंक से 16 लाख रुपये की लूट
भारतीय स्टेट बैंक से 16 लाख रुपये की लूट