महाराष्ट्र: शिवसेना को सरकार बनाने का निमंत्रण - Naya India
देश | महाराष्ट्र | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

महाराष्ट्र: शिवसेना को सरकार बनाने का निमंत्रण

मुंबई। महाराष्ट्र में भाजपा ने सरकार बनाने से इंकार कर दिया है। इसके बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल बी.एस. कोश्यारी ने शिवसेना को यह बताने के लिए निमंत्रण दिया कि क्या वह सरकार बनाना चाहती है और उसके पास राज्य में अगली सरकार बनाने की क्षमता है। राज्यपाल की तरफ से शिवसेना को यह निमंत्रण भाजपा द्वारा सरकार बनाने से इंकार करने के बाद आया है। भाजपा नवनिर्वाचित विधानसभा में 105 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है, जबकि शिवसेना 56 विधायकों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है।

कोश्यारी ने शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे से कहा कि वह इस मामले पर अपने रुख से अवगत कराएं। यद्यपि राजभवन की तरफ से भेजे गए पत्र पर कोई समयसीमा नहीं तय की गई है, लेकिन समझा जाता है कि शिवसेना के पास राज्यपाल के सामने सरकार बनाने के लिए जरूरी विधायकों की संख्या के साथ दावा करने के लिए मुश्किल से 24 घंटे का समय है।

संकेतों के अनुसार, शिवसेना तीसरी सबसे बड़ी पार्टी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (55 विधायक) और चौथी सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस (44 विधायक) से बाहर से समर्थन हासिल कर सकती है।राकांपा और कांग्रेस ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उनका समर्थन इस शर्त पर होगा कि शिवसेना, भाजपा के साथ अपना गठबंधन समाप्त कर दे और उसके बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल में उसके एकमात्र मंत्री अरविंद सावंत इस्तीफा दे दें। इस बीच, राज्यपाल के निमंत्रण के बाद देर शाम शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के बीच नए दौर की अनौपचारिक बातचीत शुरू हो गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *