Working Hours of Women Constables 8 Hours : महिला कांस्टेबलों के काम के
देश | महाराष्ट्र| नया इंडिया| Working Hours of Women Constables 8 Hours : महिला कांस्टेबलों के काम के

महाराष्ट्र पुलिस ने महिला कांस्टेबलों के काम के घंटे 12 से घटाकर 8 घंटे किये

Working Hours of Women Constables 8 Hours

नागपुर |  एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र पुलिस ने अपने पेशेवर और निजी जीवन को संतुलित करने में मदद करने के लिए अपनी महिला कांस्टेबलों के काम के घंटे 12 घंटे से घटाकर आठ घंटे कर दिए हैं। राज्य के पुलिस महानिदेशक संजय पांडे ने पहल के कार्यान्वयन की पुष्टि की। जिसे पहली बार नागपुर शहर, अमरवती शहर और पुणे ग्रामीण में आजमाया गया था। अधिकारी ने कहा कि यह पहल पिछले महीने तीन क्षेत्रों में प्रायोगिक आधार पर लागू की गई थी और कुछ दिनों में राज्य के अन्य शहरों और जिलों में लागू हो जाएगी। ( Working Hours of Women Constables 8 Hours)

also read: ट्रोमा सेंटर के चालू होने से मिलेगी मरीजों को राहत, नहीं लगाने पड़ेंगे दूसरे अस्पतालों के चक्कर

व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को संतुलित करने के लिए

अधिकारी ने कहा कि कहा कि महिला कांस्टेबलों की प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखते हुए उनके पेशेवर कर्तव्यों के अलावा एक महीने पहले पहल शुरू की गई थी और इसके अच्छे परिणाम मिले हैं। नागपुर के पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने पहली बार 28 अगस्त से इस कदम को लागू किया था। अमितेश कुमार ने कहा कि यह कदम महिला कांस्टेबलों को अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को संतुलित करने में मदद करने के लिए शुरू किया गया था। उन्होंने कहा कि ड्यूटी के घंटे कम होने के बाद महिला कांस्टेबल अपने बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों को समय दे पाई।

आयोजनों या त्योहारों के दौरान बंदोबस्त जैसी असाधारण परिस्थितियां ( Working Hours of Women Constables 8 Hours)

अमरावती शहर की पुलिस आयुक्त आरती सिंह ने कहा कि हमने इस पहल के माध्यम से कुछ सकारात्मक परिणाम देखे हैं। महिला कांस्टेबल अपने पेशेवर कर्तव्यों को तनाव मुक्त तरीके से करने में सक्षम थीं और अपने परिवार को भी अधिक समय दे सकती थीं। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि हालांकि ड्यूटी के घंटे घटाकर आठ घंटे कर दिए जाएंगे, लेकिन आयोजनों या त्योहारों के दौरान बंदोबस्त जैसी असाधारण परिस्थितियां हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में, प्रभारी अधिकारी शहरों में पुलिस उपायुक्त और जिलों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से अनुमति लेकर घंटे बढ़ा सकते हैं। ( Working Hours of Women Constables 8 Hours)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Kartik Maas 2021 : कल से शुरू होगा कार्तिक का पवित्र महीना,  भूलकर भी ना करें ये काम…
Kartik Maas 2021 : कल से शुरू होगा कार्तिक का पवित्र महीना, भूलकर भी ना करें ये काम…