कल से देश में बदल जाएंगे कई नियम, आम आदमी पर पड़ेगा सीधा भार, जेब करनी पड़ सकती है ढीली - Naya India
कारोबार | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

कल से देश में बदल जाएंगे कई नियम, आम आदमी पर पड़ेगा सीधा भार, जेब करनी पड़ सकती है ढीली

Dearness Allowance Hike

नई दिल्ली। कोरोना संकट (COVID-19) के इस काल में कल यानि 1 जून (1st June) से कई चीजों में बदलाव होने जा रहा है. इन बदलावों का आम आदमी की आर्थिक स्थिति पर भी सीधा प्रभाव पड़ने वाला है. जून की पहली तारीख से देश के कई नियम बदल जाएंगे. आइए जानते हैं क्या-क्या बदलने वाला है 1 जून से…..

चेक से पेमेंट का तरीका बदल जाएगा
1 जून 2021 से बैंक ऑफ बड़ौदा बड़ा बदलाव करने जा रहा है. जिसमें ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट का तरीका बदल जाएगा. धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए बैंक ने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य किया है. इसके अन्तर्गत ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे.

ये भी पढ़ें:- COVID Update: देश में घट रहे Corona के मरीज, 24 घंटों में सामने आए 1 लाख 52 हजार केस, कई राज्यों ने पाबंदियों में दी छूट

हवाई सफर महंगा
1 जून से घरेलू हवाई सफर करने वालों को अब अपनी जेब ढीली करनी होगी. घाटे से उबारने के लिए हवाई यात्रा किराए में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है. केंद्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने विमान किराए में 13 से 16 फीसदी तक बढ़ोतरी के निर्देश दिए हैं.

आधार (Aadhaar) से लिंक नहीं पीएफ अकाउंट तो बढ़ेगी मुष्किल
EPFO के अनुसार, 1 जून के बाद से अगर कोई खाता आधार से लिंक नहीं है या फिर यूएनएस आधार वेरिफाइड नहीं है तो उसका इलेक्ट्रोनिक चालान रिटर्न नहीं भरा जा सकेगा. ऐसे में पीएफ खाताधारकों को भी नियोक्ता की तरफ से मिलने वाला हिस्सा रोका जा सकता है.

ये भी पढ़ें:- महाराष्ट्र फिर लाॅक! CM Thackeray ने महाराष्ट्र में 15 दिन के लिए बढ़ाया Lockdown, कहा- पता नहीं कब आ जाए तीसरी लहर

स्मॉल सेविंग्स की ब्याज दरों में हो सकता है बदलाव
1 जून से PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के इंटरेस्ट रेट में बदलाव होने वाला है. सरकार की ओर से हर तीन महीने पर स्माल सेविंग्स स्कीम्स की नई ब्याज दरें लागू की जाती हैं. जो घट या फिर बढ़ सकती हैं. कई बार पुरानी ब्याज दरें ही रिवाइज कर दी जाती हैं.

रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव
1 जून से रसोई गैस सिलेंडर (LPG) के दामों में भी बदलाव हो सकता है. गैस सिलेंडर के दाम कम या फिर ज्यादा हो सकते हैं. हर महीने तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं.

गूगल पर अनलिमिटेड फोटोज अपलोड करने के लगेंगे पैसे
1 जून के बाद से गूगल में अनलिमिटेड फोटोज अपलोड करने के पैसे चुकाने होंगे. गूगल के मुताबिक, हर जीमेल यूजर्स को 15जीबी का स्पेस दिया जाएगा. इस स्पेस में ईमेल और फोटोज और गूगल ड्राइव भी शामिल है. अगर 15 जीबी से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे चुकाने होंगे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *