Corona Impact: जूम एप से मीटिंग और ऑनलाइन क्लासेज को बहुत देख लिये अब देखें 'वर्चुअल शादी' - Naya India
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

Corona Impact: जूम एप से मीटिंग और ऑनलाइन क्लासेज को बहुत देख लिये अब देखें ‘वर्चुअल शादी’

New Delhi: देश में कोरोना की कहर के साथ ही बहुत कुछ नया देखने को भी मिला है. ऑफिसों में होने वाली जूम एप से मीटिंग हो या फिर शिक्षण संस्थानों में चलने वाले ऑनलाइन क्लासेज. लेकिन अब हम जो आपको बताने जा रहे हैं इसके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा. यह मामला उत्तराखंड के अल्मोड़ा गांव का है. जहां रमेश नाम की एक युवक की शादी लखनऊ में रहने वाली मंजू के साथ तय हुई थी.  लेकिन शादी के 1 दिन पहले ही कुछ ऐसा हुआ जिसकी उम्मीद किसी को भी नहीं थी. शादी के ठीक 1 दिन पहले जब बारात निकलने की तैयारी हो रही थी तभी दूल्हे का कोरोना रिपोर्ट आया.  जिसमें दूल्हा पॉजिटिव पाया गया इसके बाद घर वालों ने बरात कैंसिल कर दूल्हे को घर में ही आइसोलेट कर दिया.  इसके साथ ही दूल्हा का पूरा परिवार भी आइसोलेट हो गया.

विपरीत परिस्थितियों में भी नहीं मानी हार

कोरोना कि इस विपरीत परिस्थितियों में भी परिवार वालों ने हार नहीं मानी.  दोनों घर वालों ने वीडियो कॉलिंग या यूं कहें कि वर्चुअल शादी का रास्ता चुना. दोनों पक्षों का मानना था कि शादी के तय होने के बाद शादी को आगे बढ़ाया जाना अपशकुन होता है. ऐसे में तय समय और तिथि पर ही शादी होनी चाहिए इसलिए दोनों परिवार ऑनलाइन जोड़ें और पुजारी में भी सारी रस्में ऑनलाइन ही की. मीडिया में खबर के फैलने के बाद लोग वर्चुअल शादी कह रहे हैं.

इसे भी पढें- Madras High Court ने कहा कोरोना के दूसरे लहर के लिए चुनाव आयोग दोषी, चलना चाहिए हत्या का मुकदमा

बहन ने भरी मांग और बांधा मंगलसूत्र

इस वर्चुअल शादी के लिए जूम एप का ही प्रयोग किया गया. शादी के दौरान पुजारियों ने भी ऑनलाइन मंत्रोच्चारण किया.  इसके साथ ही दूल्हा दुल्हन ने ऑनलाइन ही साथ में जीने मरने की कसमें भी खाई. दूल्हे की गैरमौजूदगी में दुल्हन की बहन ने अपनी बहन की मांग में सिंदूर भरा इसके साथ ही मंगलसूत्र भी बांधा.  परिवार वालों ने बताया कि इस शादी में 3 घंटे का समय लगा. दोनोंॆ परिवारों का मानना है कि बाद में स्थिति सामान्य हुई तो एक बार फिर से रस्मों को दोहरा दिया जाएगा.

इसे भी पढें- दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा पर तिरंगा कें रंग उकेर,  दिया एकजुटता का संदेश

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *