mission amanat : रेलवे ने आपका सामान बचाने के लिए
देश| नया इंडिया| mission amanat : रेलवे ने आपका सामान बचाने के लिए

ट्रेन में खोया सामान? रेलवे ने आपका सामान बचाने के लिए ‘मिशन अमानत’ लॉन्च किया

mission amanat

रोजाना आने जाने के लिए हजारों यात्री अपने परिवहन के साधन के रूप में रेलवे का उपयोग करते हैं। इस हलचल के दौरान, यात्री ट्रेन में अपना सामान खो देते हैं और अपना सामान वापस पाना भाग्य का कुल खेल है! लेकिन अब और नहीं। पश्चिम रेलवे एक बचाव के साथ आता है क्योंकि उसने आपका सामान वापस खोजने में मदद करने के लिए एक नई सेवा, ‘मिशन अमानत’ शुरू की है। पश्चिम रेलवे के अनुसार, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) खोए हुए सामान का पता लगाएगा और वेबसाइट पर विवरण के साथ उसकी तस्वीर अपलोड करेगा, जिससे यात्रियों को उनके संबंधित सामान का पता लगाने में मदद मिलेगी। ( mission amanat ) 

also read: IndVSSa : बल्ले से एक और असफलता के बाद फैंस ने अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को दिया हैप्पी रिटायरमेंट

RPF ने 2.58 करोड़ रुपये का माल बरामद किया

इसके अलावा, पश्चिम रेलवे ने कहा कि 2021 में, RPF ने 2.58 करोड़ रुपये का माल बरामद किया, जो 1,317 रेल यात्रियों का था। इस पहल के माध्यम से, आरपीएफ टीम सत्यापन प्रक्रिया के बाद अपने असली मालिक को सामान वापस करने में सक्षम थी। पश्चिम रेलवे ने यात्रियों का मार्गदर्शन करने के लिए कुछ बिंदुओं को सूचीबद्ध किया है।

  1. जो रेल यात्री अपना खोया हुआ सामान वापस पाना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले पश्चिम रेलवे की वेबसाइट पर जाना होगा। फिर, उन्हें मिशन अमानत – आरपीएफ टैब पर क्लिक करना होगा
  2. विशेष रूप से, आरपीएफ लापता वस्तुओं का विवरण, साथ ही साथ तस्वीरें साझा करता है
  3. यदि यात्रियों को अपना सामान वेबसाइट पर मिल जाता है, तो वे स्वामित्व का प्रमाण देकर उन पर दावा कर सकते हैं

रेलवे ने किया यात्रियों का सामान लौटाने का दावा ( mission amanat ) 

आरपीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह ध्यान दिया गया है कि यात्री ट्रेन में चढ़ते समय अपना सामान खो देते हैं। इस पहल के साथ, हम एक हजार से अधिक सामान को ट्रैक करने और सही मालिक को सौंपने में सक्षम थे। एक अन्य आरपीएफ अधिकारी ने कहा, लोग, मोबाइल फोन पर बात करते हुए, आमतौर पर अपना सामान भूल जाते हैं या इसे खो देते हैं। ( mission amanat ) 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
नृत्य का अप्रतिम पुजारी : पंडित बिरजू महाराज
नृत्य का अप्रतिम पुजारी : पंडित बिरजू महाराज