nayaindia Modi On Nuclear Test : पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों का जताया आभार...
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Modi On Nuclear Test : पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों का जताया आभार...

National Technology Day : पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों का जताया आभार, वीडियो भी किया ट्वीट…

PM Modi bharuch :
Image Source : India Today

नई दिल्ली | Modi On Nuclear Test : आज के ही दिन 1998 में भारत ने अपना पहला परमाणु परिक्षण किया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के मौके पर 1998 में पोखरण परमाणु परीक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले भारतीय वैज्ञानिकों के प्रति आभार जताया. श्री मोदी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का भी स्मरण किया और कहा कि उन्होंने उस समय राजनीतिक साहस का परिचय दिया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हम 1998 में पोखरण परमाणु परीक्षण को अंजाम देने वाले अपने प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं. हम अटल जी के अनुकरणीय नेतृत्व को लेकर गौरवान्वित हैं , जिन्होंने उत्कृष्ट राजनीतिक साहस का परिचय दिया.

साझा किया एक वीडियो…

Modi On Nuclear Test : श्री मोदी ने श्री वाजपेयी के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए एक वीडियो साझा किया. वीडियो के बारे में वे कहते नजर आ रहे हैं कि पोखरण परमाणु परीक्षण से देशवासी गर्व और आत्मविश्वास से भर गये. वीडियो में श्री वाजपेयी के भाषण के कुछ अंश भी हैं, जिसमें उन्होंने परमाणु हथियारों के लिए भारत की ‘पहले इस्तेमाल न करने’ की नीति की घोषणा की थी. बता दें कि पोखरण परमाणु परीक्षण देश की तकनीकी की प्रगति के सफर में सबसे महत्वपूर्ण मील का पत्थर रहा है.

इसे भी पढें- मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज ने रद्द की विदेश यात्रा, कहा- ओबीसी आरक्षण मामला ज्यादा जरूरी…

1999 से हुई शुरूआत

Modi On Nuclear Test : भारत ने सफल परमाणु परिश्रण कर एक अलग और नया किर्तिमान हासिल किया था. देश के वैज्ञानिक कौशल और तकनीकी प्रगति को चिह्नित करने के लिए 1999 से 11 मई के दिन को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है. वर्ष 1998 में आज ही के दिन भारत ने वाजपेयी के नेतृत्व में पोखरण में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहला परीक्षण किया था. भारत यह उपलब्धि हासिल कर परमाणु सम्पन्न देशों में शामिल होने वाला छठा देश बना था.

इसे भी पढें- पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खान के दामाद के दादा पंडित सुखराम का निधन, पोते ने सोशल मीडिया में दी जानकारी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 2 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पशुपति पारस से ज्यादा चिराग की पूछ
पशुपति पारस से ज्यादा चिराग की पूछ