nayaindia Shimla Himachal Pradesh IIIT Una Vande Bharat Express train Assembly elections पीएम मोदी ने हिमाचल को दी विकास की सौगात
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Shimla Himachal Pradesh IIIT Una Vande Bharat Express train Assembly elections पीएम मोदी ने हिमाचल को दी विकास की सौगात

पीएम मोदी ने हिमाचल को दी विकास की सौगात

PM flagging off the inaugural run of the new Vande Bharat Express from Amb Andaura, Una to New Delhi, in Himachal Pradesh on October 13, 2022.

शिमला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बृहस्पतिवार को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh ) के अपने दौरे के दौरान ऊना जिले में एक बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी। उन्होंने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT)-ऊना को भी राष्ट्र को समर्पित किया और ऊना जिले के अंब अंदोरा से नई दिल्ली के लिए नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express train) को हरी झंडी दिखाई।

मोदी ने साल 2017 में आईआईटी-ऊना की आधारशिला रखी थी। हिमाचल प्रदेश में साल के अंत में विधानसभा चुनाव (Assembly elections) होने वाले हैं। मोदी ने हरोली में बल्क ड्रग पार्क की आधारशिला रखी, जिसे 1,900 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। यह पार्क एपीआई (दवा के चिकित्सकीय गुणों के लिए जिम्मेदार यौगिक) आयात पर निर्भरता घटाने में मदद करेगा। इससे लगभग 10,000 करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित होने और 20,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने नयी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। यह देश में शुरू की गई चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है और पहले की तुलना में एक उन्नत संस्करण है, जो बहुत हल्की होने के साथ-साथ कम अवधि में तेज रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। यह ट्रेन महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

प्रधानमंत्री के ऊना के पेखुबेला हेलीपैड पर पहुंचने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। मोदी ऊना के इंदिरा गांधी स्टेडियम में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। वह चुनावी राज्य में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखने के बाद चंबा जिले के चोगन मैदान में भी एक अन्य जनसभा को संबोधित करेंगे। पिछले पांच वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी का हिमाचल प्रदेश का यह नौवां दौरा है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

14 − 9 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शिवपाल ने मौर्य के बयान से असहमति जताई
शिवपाल ने मौर्य के बयान से असहमति जताई