nayaindia RSS institutions control Rahul Gandhi Election Commission judiciary media आरएसएस का सभी संस्थाओं पर नियंत्रण
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश | पंजाब| नया इंडिया| RSS institutions control Rahul Gandhi Election Commission judiciary media आरएसएस का सभी संस्थाओं पर नियंत्रण

आरएसएस का सभी संस्थाओं पर नियंत्रण

होशियारपुर (पंजाब)। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार को आरोप लगाया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का देश की सभी संस्थाओं पर नियंत्रण है और दावा किया कि देश के मीडिया, नौकरशाही, निर्वाचन आयोग और न्यायपालिका पर ‘दबाव’ है।

राहुल गांधी ने पंजाब की आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार पर भी तंज कसते हुए कहा कि पंजाब का शासन पंजाब से ही चलाया जाना चाहिए, दिल्ली से नहीं। राहुल गांधी ने पत्रकारों से कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा देश की संस्थाओं को नियंत्रित किया जा रहा है।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘आज आरएसएस और भाजपा द्वारा सभी संस्थाओं को नियंत्रित किया जा रहा है। सभी संस्थाओं पर दबाव हैं। प्रेस दबाव में है, नौकरशाही दबाव में है, निर्वाचन आयोग (Election Commission) दबाव में है, वे न्यायपालिक (judiciary) पर भी दबाव डालते हैं।’ गांधी ने कहा, ‘लड़ाई एक राजनीतिक दल की दूसरे राजनीतिक दल से नहीं है। अब यह लड़ाई देश की संस्थाओं (जिन पर उन्होंने कब्जा कर लिया है) और विपक्ष के बीच है।’ उन्होंने दावा किया कि देश में अब सामान्य लोकतांत्रिक प्रक्रियांए गायब हैं।

भगवंत मान पर किए गए एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री से कहा था कि पंजाब केवल पंजाब से ही चलाया (शासन किया) जा सकता है। गांधी ने कहा, यह ऐतिहासिक तथ्य है। अगर इसे दिल्ली से चलाया जाएगा तो पंजाब के लोग इसे स्वीकार नहीं करेंगे।

कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ अभी पंजाब से गुजर रही है। राहुल गांधी ने सोमवार को मान से कहा था कि उन्हें किसी के हाथ की कठपुतली नहीं बनना चाहिए और स्वतंत्र रूप से राज्य चलाना चाहिए। मान ने इस टिप्पणी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्हें जनता ने मुख्यमंत्री बनाया है और याद दिलाया कि कैसे कांग्रेस ने अमरिंदर सिंह को पद से हटाकर उनका ‘अपमान’ किया था। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 4 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राम जन्मभूमि को बम से उड़ाने की धमकी के बाद पुलिस अलर्ट, सामने आई ये बात
राम जन्मभूमि को बम से उड़ाने की धमकी के बाद पुलिस अलर्ट, सामने आई ये बात