भारत ने यूएन में पाक को दिया जवाब

संयुक्त राष्ट्र। भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जम्मू कश्मीर का मुद्दा उठाने पर पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। भारत ने पाकिस्तान पर  निशाना साधते हुए कहा है कि इस्लामाबाद शैतानी इरादे रखता है लेकिन उसकी बातों से कोई प्रभावित नहीं होता। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने गुरुवार को कहा- शैतानी इरादे रखने वाले एक प्रतिनिधिमंडल ने एक बार फिर झूठ फैला कर अपनी असलियत दिखा दी है। इसे हम सिरे से खारिज करते हैं।

अकबरुद्दीन ने कहा- पाकिस्तान को मेरा आसान सा जवाब यह है कि भले ही देर हो गई हो लेकिन मेरे पड़ोसी, अपना रोग ठीक करिए। आपके झूठ और दुष्प्रचार को यहां कोई मानने वाला नहीं है। उन्होंने “अंतरराष्ट्रीय शांति व सुरक्षा को और संयुक्त राष्ट्र चार्टर को बरकरार रखने” के विषय पर खुली चर्चा के दौरान ये बातें कहीं।

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के राजदूत मुनीर अकरम ने सुरक्षा परिषद में जम्मू कश्मीर का मुद्दा उठाया था। पाकिस्तानी राजदूत ने अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को रद्द करने, कश्मीर में संचार माध्यमों पर रोक लगाने का मुद्दा उठाने के साथ ही विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का भी जिक्र किया, जिन्हें पिछले साल फरवरी में भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई संघर्ष होने के बाद पाकिस्तान ने कैद कर लिया था। अकरम ने सुरक्षा परिषद और महासचिव एंतोनियो गुतारेस से “भारत और पाकिस्तान को किसी विनाशकारी युद्ध में जाने से रोकने के लिए निर्णायक कार्रवाई करने” की अपील की।

ऊपर बताए गए मुद्दे पर चर्चा के दौरान सैयद अकबरुद्दीन ने सुरक्षा परिषद पर भी सवाल उठाया और कहा कि ज्यादा से ज्यादा स्वीकार किया जा रहा है कि 15 राष्ट्रों की सुरक्षा परिषद पहचान व वैधता के साथ-साथ प्रासंगिकता और प्रदर्शन के संकट का भी सामना कर रही है। उन्होंने कहा- दुनिया भर में आतंकी नेटवर्कों का फैलना, नई प्रौद्योगिकियों को हथियार बनाया जाना, विध्वंसकारी शासन चाहने वालों से निपटने की अक्षमता परिषद की खामियां दिखा रही हैं। गौरतलब है कि भारत सुरक्षा परिषद में बदलाव की वकालत बरसों से कर रहा है।

यह खबर भी पढ़ें:- भारत ने पाकिस्तान को दी चेतावनी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares