किसी की भी नागरिकता नहीं छिनी जाएगी: शाह

शिमला। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में कांग्रेस पर अफवाहें फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि किसी से भी उसकी नागरिकता नहीं छीनी जाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में भाजपा सरकार की दूसरी वर्षगांठ पर शिमला में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए शाह ने अपने आधे घंटे के भाषण में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) का बचाव किया। उन्होंने कहा, किसी से भी नागरिकता नहीं छीनी जाएगी।

शाह ने कहा, कांग्रेस एंड कंपनी अफवाह फैला रही है कि सीएए के साथ अल्पसंख्यकों की नागरिकता छीन ली जाएगी। शाह ने नई दिल्ली में जारी सीएए विरोध प्रदर्शन पर कहा, राहुल बाबा को मैं चुनौती देता हूं कि वह अधिनियम में एक भी धारा दिखाएं, जिसमें किसी की नागरिकता छीनने का प्रावधान हो। उन्होंने कहा कि इस अधिनियम के तहत अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित किसी की भी नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है।

शाह ने कहा, इस अधिनियम में बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से आए अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का प्रावधान है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार ने वन रैंक वन पेंशन को मंजूरी दी है, जिससे कई सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों को राहत मिली है। हिमाचल प्रदेश के लोगों को साधते हुए गृहमंत्री ने कहा, जब मोदी जी पहली बार प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने केंद्र प्रायोजित योजनाओं में 90 फीसदी सहायता के साथ हिमाचल प्रदेश को विशेष दर्जा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares