इंडिया ख़बर

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने डीजीसीए की 298 सेवाएं प्रदान करने के लिए ऑनलाइन ई-जीसीए प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

Share
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने डीजीसीए की 298 सेवाएं प्रदान करने के लिए ऑनलाइन ई-जीसीए प्लेटफॉर्म लॉन्च किया
नई दिल्ली: नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। जिसके माध्यम से विमानन नियामक डीजीसीए पायलट लाइसेंसिंग और मेडिकल परीक्षा सहित अपनी 298 सेवाएं प्रदान करेगा। दो सौ निन्यानबे सेवाओं को ई-जीसीए प्लेटफॉर्म पर ले जाया गया है। पहले दो चरणों में 99 और अगले दो चरणों में 198। पहले 99 में पायलट लाइसेंसिंग, चिकित्सा परीक्षा, उड़ान प्रशिक्षण संगठनों को अनुमति और क्षेत्रीय कार्यालयों को मुख्यालय से जोड़ने सहित डीजीसीए का 70-75 प्रतिशत हिस्सा शामिल है। ( Online e-GCA platform launched) also read: मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रियंका गांधी से की मुलाकात, राजस्थान में संभावित कैबिनेट फेरबदल पर फैसला जल्द

दो चरणों में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की 30 % सेवाएं

अगले दो चरणों में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) की शेष 30 प्रतिशत सेवाएं शामिल हैं। उन्होंने यहां ऑनलाइन प्लेटफॉर्म 'ई-जीसीए' लॉन्च करने के बाद अपने भाषण में कहा। और इस परिवर्तन (डीजीसीए से ई-जीसीए) के माध्यम से, हमने एकल खिड़की ऑनलाइन सेवा मंच बनने, प्रक्रियात्मक अक्षमताओं को दूर करने और नियामक रिपोर्टिंग को स्वचालित करने के कई उद्देश्यों को प्राप्त किया है। ई-जीसीए प्लेटफॉर्म के जरिए पायलट लाइसेंसिंग पर उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि भारत में हमारे पास करीब 17,860 सीपीएल (कमर्शियल पायलट लाइसेंस) हैं।

 ई-जीसीए डीजीसीए का पुनर्जन्म ( Online e-GCA platform launched)

इसके अलावा, लगभग 1500 हेलीकॉप्टर पायलट लाइसेंस हैं। अन्य 10,000 पीपीएल (निजी पायलट लाइसेंस) के करीब हैं। तो आप लगभग 30,000 पायलटों के ब्रह्मांड को देख रहे हैं। पुरानी प्रणाली में पायलटों की चिकित्सा जांच एक बहुत ही बोझिल प्रक्रिया हुआ करती थी। डीजीसीए और शारीरिक रूप से चिकित्सा मूल्यांकन जारी करना। यह प्रक्रिया जो अब एक महीने या उससे अधिक समय लेती थी, उसे ई-जीसीए में 2-4 दिनों में पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कई मायनों में ई-जीसीए डीजीसीए का पुनर्जन्म है। उन्होंने कहा कि हर संगठन को खुद से और उसकी प्रक्रिया से दुनिया और उसके ग्राहकों को देखने की ओर बढ़ना होता है। ( Online e-GCA platform launched)
Published

और पढ़ें