Corona Crisis: शोध में हुआ खुलासा, बच्चों में फैला संक्रमण तो मच जाएगा हाहाकर ... - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

Corona Crisis: शोध में हुआ खुलासा, बच्चों में फैला संक्रमण तो मच जाएगा हाहाकर …

New Delhi: देशभर में कोरोना की बढती रफ्तार से हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है. इन हालातों में कोरोना के तीसरे लहर को लेकर भी भविष्यवाणी कर दी गई है. ऐसे में लोगों की परेशानियों और भी ज्यादा बढ़ गयी हैं.  लोगों की चिंता का कारण ये है कि अगर कोरोना संक्रमण का असर बच्चों में हुआ, तो वह ज्यादा खतरनाक होगा है. एक तो संक्रमण बच्चों पर ज्यादा प्रभावशाली हो जाता है दूसरा बच्चे कोरोना संक्रमण का प्रसार ज्यादा करते हैं. अगर एक व्यस्क संक्रमित की तुलना एक संक्रमित बच्चे से करें तो बच्चा तेजी से कोरोना संक्रमण दूसरों तक फैला सकता है. अमेरिका में मेडिकल एसोसिएशन में हुए शोध के बाद यह खुलासा हुआ है. अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में इस शोध को छापा गया है और बताया गया है कि संक्रमण बच्चों के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है.

वैक्सीनेशन के लिए तेजी से करना होगा काम 

बता दें कि ये शोध उन बच्चों में किया गया था जो 5 साल से अधिक उम्र के हैं और जिनमें संक्रमण के लक्षण है. शोधकर्ताओं ने पाया कि व्यस्क लोगों की तुलना में 10 से लेकर 100 गुना तक ज्यादा वायरस उनके नाक और गले में है. जाहिर है इस शोध के अनुसार बच्चों में संक्रमण का खतरा ज्यादा है साथ ही यह एक व्यस्क व्यक्ति की तुलना में ज्यादा से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर सकते हैं. इस शोध से यह भी बात सामने आती है कि अगर बच्चों में और बच्चों से संक्रमण का खतरा इतना ज्यादा है तो इनकी वैक्सीनेशन के लिए तेजी से काम करना होगा. दुनिया भर के वैक्सीन निर्माताओं को इस तरफ फोकस करना होगा.

इसे भी पढें-  मच्छर के भिनभनाने की नहीं, नासा के मंगल ग्रह पर स्थित हेलीकॉप्टर की है ये आवाज !

भारत में लगातार बढ़ रहा है संक्रमण

भारत में संक्रमण की रफ्तार लगताार बढती जा रही है.  भारत में शनिवार सुबह तक पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 4,01,078 नए मामले दर्ज किए गए. इसके साथ ही, देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,18,92,676 तक पहुंच गई. इसके साथ ही, इन 24 घंटों के दौरान 4,187 लोगों को जान भी गंवानी पड़ी है. इसके साथ ही, देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 2,38,270 हो गई. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 37,23,446 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,79,30,960 है.

इसे भी पढें- पुडुचेरी: CM के शपथ ग्रहण समारोह में Corona Blast, जांच की तो सभी के उड़े होश

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *