Oxygen Crisis के बीच यहां के गुरूद्वारे में शुरू किया गया ‘ऑक्सीजन लंगर’, सोशल साइट्स पर हो रही है जमकर सराहना - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

Oxygen Crisis के बीच यहां के गुरूद्वारे में शुरू किया गया ‘ऑक्सीजन लंगर’, सोशल साइट्स पर हो रही है जमकर सराहना

Ghaziapur: 2020 में लगा लॉकडाउन तो सबको याद होगा.  उस समय देश भर के मंदिरों, मस्जिदों और गुरुद्वारों के साथ-साथ कई सामाजिक संगठनों ने भी लोगों को भोजन उपलब्ध कराया था. यहीं कारण था कि प्रवासी मजदूर भी अपने घर तक पहुंच पाए थे.  इस बार देश में लॉकडाउन तो नहीं लगा, लेकिन कोरोना के कारण ऑक्सीजन की कमी से अस्पतालों में हाहाकार मच गया है. ऐसे में एक बार फिर से सिख समाज आगे आया है. गाजियापुर गुरुद्वारे में समाजसेवियों द्वारा ऑक्सीजन के लंगर की शुरुआत की गई है .बता दें कि यह टीम सिर्फ ऑक्सीजन ही मुफ्त में मुहैया नहीं करा रही है, बल्कि कोरोना से संक्रमित मरीजों को भोजन कराने में भी अपना अहम योगदान दे रही है.

अब तक 240 मरीजों को फ्री ऑक्सीजन

गुरुद्वारे कि ये टीम देश में एक आदर्श स्थापित कर रही है. गुरुद्वारे की ओर से जारी किए गए आंकड़े के अनुसार अब तक 240 मरीजों को मुफ्त में ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जा चुका है. ऑक्सीजन लंगर के तहत कल रात भी एक मरीज को एक कार के अंदर लिटा कर ऑक्सीजन दी गई. जिसके 2 घंटे के बाद मरीज को आराम मिला और वह सकुशल अपने घर लौट सका. समाज के लोगों द्वारा की जा रही इस पहल की लोग खूब सराहना कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- Corona Crisis: दिल्ली के बाद अब पंजाब में ऑक्सीजन की कमी से 6 मरीजोें की मौत, परिजनों का फूटा गुस्सा

सरकारी मदद नहीं अपने स्तर पर इंतजाम

बता दें कि देश में ऐसे हालात बन गए हैं कि सरकार भी अस्पतालों में ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं करा सक रही है.  ऐसे में अब रोज कोरोना के साथ ही ऑक्सीजन के अभाव में मरने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. लेकिन गुरुद्वारा द्वारा शुरू की गई इस पहल में  ना तो सरकारी मदद की राह देख रहे हैं ना ही प्रशासन से ही किसी प्रकार का उम्मीद कर रहे हैं. ये लोग अपने स्तर पर ही ऑक्सीजन का इंतजाम कर संक्रमितों की जान बचाने में लगे हुए हैं.  हाल में शुरू हुई गुरुद्वारे की इस पहल के बाद अब संक्रमित अस्पतालों से निराश होकर गुरुद्वारे पहुंच रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- Corona Update : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुये यूपी और कर्नाटक ने लगाया वीकेंड कर्फ्यु, जानें क्या खुला और क्या रहेगा बंद

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
वाह! बाइडेन, बहादुर म्यांमारी यूथ  व मंगल ग्रह से आवाज!
वाह! बाइडेन, बहादुर म्यांमारी यूथ व मंगल ग्रह से आवाज!