Oxygen Crisis: ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए बाबा रामदेव ने दिये ये टिप्स - Naya India
ताजा पोस्ट | देश | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

Oxygen Crisis: ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए बाबा रामदेव ने दिये ये टिप्स

New Delhi: भारत में कोरोना की कहर के साथ में ऑक्सीजन की किल्लत भी एक भारी समस्या बनकर सामने आई है. देश के कई अस्पतालों से ऑक्सीजन के अभाव में लोग दम तोड़ रहे हैं. ऐसे में योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा है कि अगर अपने खान-पान पर ध्यान दिया जाए और इसके साथ ही थोड़ी एक्सरसाइज की जाए तो शरीर में ऑक्सीजन की निरंतरता बनाए रखी जा सकती है. . बाबा रामदेव ने कहा कि ऑक्सीजन स्तर बढ़ाने के लिए ब्रीथिंग एक्सरसाइज बहुत कारगर है.  उन्होंने कहा कि ब्रीथिंग एक्सरसाइज का सबसे अच्छा जरिया योग और प्राणायाम है. रामदेव का कहना है कि आज के हालात में अपने शरीर में ऑक्सीजन लेवल को मेंटेन रखना एक चुनौती भरा काम है.  लेकिन लगातार योग के अभ्यास से और योग प्राणायाम कर शरीर में ऑक्सीजन की कमी को दूर किया जा सकता है . इस संबंध में बाबा ने कुछ विशेष योग करने की सलाह दी और कहा कि इससे ऑक्सीजन की कमी दूर की जा सकती है.

अनुलोम विलोम

बाबा रामदेव ने कहा है कि कोरोना काल में जब लोग घरों पर हो तो योग जरूर करें उन्होंने कहा कि शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बनाए रखने के लिए अनुलोम विलोम सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. उन्होंने कहा कि अनुलोम विलोम करने से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर 95 से 100 तक बना रहता है.  उन्होंने कहा कि अगर किसी मरीज को अचानक से ऑक्सीजन की दिक्कत हो रही है और मेडिकल व्यवस्था नहीं मिल पा रही है तो उसे अनुलोम विलोम करना शुरू करना चाहिए.

प्राणायाम

बाबा रामदेव ने कहा है कि  ऑक्सीजन शरीर में सांस लेने से ही शरीर के रक्त में जाकर मिलती है. बाबा रामदेव का कहना है कि प्राणायाम करना शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है उन्होंने कहा कि प्राणायाम के साथ ही कपालभाति, उज्जाई और शीतकारी प्राणायाम भी किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि ये योग के कुछ ऐसे स्टेप हैं जिसे कोई भी इंसान आसानी से कर सकता है.

इसे भी पढें- Maharashtra : कफन में लिपटी यूं ही छोड़ दी गई लाशों का अंतिम संस्कार कर रहे अंजान लोग

फेफड़ों को बेहतर बनाने के लिए दिए गए टिप्स

बाबा रामदेव ने ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के साथ ही कोरोना काल में सबसे ज्यादा इनफेक्ट होने वाले फेफड़ों को बेहतर बनाने की भी टिप्स दिए. बाबा रामदेव ने कहा कि फेफड़ों को बेहतर बनाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प भाप लेना होता है. इसके साथ ही यदि पानी में देसी कपूर, अजवाइन पिपरमिंट, ऑयल यूकेलिप्टस, समान मात्रा में डालकर 5ml लॉन्ग का तेल मिलाने और इसकी भाप लें तो इसका फेफड़ों पर और भी ज्यादा सकारात्मक असर होता है.

इसे भी पढें-किसी के आँसुओं में मुस्कुरायेंगे..बुजुर्ग ने दुनिया से इस तरह ली रूख़सत, युवक को जिंदगी का तोहफा दे गये

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *