पाकिस्तान को कोरोना वैक्सीन की 1.6 करोड़ मुफ्त डोज देगा भारत, कंगना ने कुछ ऐसे किया रिएक्ट - Naya India
आज खास | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

पाकिस्तान को कोरोना वैक्सीन की 1.6 करोड़ मुफ्त डोज देगा भारत, कंगना ने कुछ ऐसे किया रिएक्ट

New Delhi: कोरोना काल में भारत सरकार द्वारा किये गये काम की तारीफ पूरी दुनिया ने की थी. इसके साथ ही भारत में वैक्सीनेशन(Vaccination) को लेकर भी देश की जनता आश्वस्त है. लेकिन अब भारत देशवासियों के लिए ही नहीं बल्कि पड़ोसी मुल्कों के बारे में भी सोच रहा है. इसी कड़ी में भारत (India )ने पाकिस्तान(Pakistan) को भी कोरोना वैक्सीन की मुफ्त(Free Dose) 1.6 करोड़ डोज देने वाला है. इस संबंध मे मिली जानकारी के अनुसार पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute of Pune ) द्वारा तैयार की गयी ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड(Oxford-AstraZeneca’s Covishield) ‘गावी'(Global Alliance for Vaccine and Vaccination) (वैक्सीन और टीकाकरण के लिए वैश्विक गठबंधन) के माध्यम से पाकिस्तान पहुंचेगी. भारत की इस पहल की कई लोेगों ने खुलकर तारीफ की है. इसके साथ ही देश के बाहर भी केंद्र सरकार द्वारा उठाए गये इस कदम की लोग सराहना कर रहे है.

इसे भी पढ़ें- लालकिला हिंसा मामला : दो आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे, नेपाल के रास्ते विदेश भागने की थी योजना

कंगना रनोट ने तंज कसते हुए किया ट्वीट

किसी भी मुद्दे में बेबाकी से अपनी बात रखने वाली बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा(Bollywood veteran actress) कंगना रनोट(Kangana Ranot) ने तंज कसने के अंदाज में ट्वीट किया है. कंगना ने कहा कि मोदी जी कह रहे हैं कि वह भी तो भारत का ही टूटा हुआ एक अंग है, वहां भी जल्द ही भाजपा की सरकार होगी….. आतंकी मेरे नहीं मगर अवाम तो मेरी ही है. हालांकि उन्होंने इसके बाद भारत सरकार के द्वारा उठाए गये इस कदम की सराहना भी की.

इसे भी पढ़ें- NO SMOKING DAY: स्मोकिंग छोड़ने से आपको भी हो सकते हैं 5 फायदे

भारतीय वैक्सीन की मदद से पाकिस्तान शुरु करेगा वैक्सीनेशन

भारत के द्वारा भेजी जा रही वैक्सीनों की मदद से पाकिस्तान में जल्द ही वैक्सीनेशन(Vaccination) शुरु किया जाएगा. भारत से फिलहाल 1.6 करोड़ वैक्सीन भेजे जा रहे है. इन वैक्सीनों के पहुंचने के बाद से पाकिस्तान अपनी 4.5 करोड़ आबादी के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी. इस बाबत स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (National Institutes of Health)के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि पाकिस्तान में टीकाकरण गावी के द्वारा मिलने वाली मुफ्त वैक्सीन पर निर्भर है. इसके पीछे का कारण है चीन द्वारा निर्मित वैक्सीन कैनसिनो की कीमत पाकिस्तानी मुद्रा में दो हजार रुपये के आस पास होगी.

इसे भी पढ़ें- ‘पद्मावत’ के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले करणी सेना के अध्यक्ष के बेटे की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *