nayaindia PAN Aadhaar Linking : पैन को आधार से लिंक करने की तारीख फिर से बढ़ी
कारोबार | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| PAN Aadhaar Linking : पैन को आधार से लिंक करने की तारीख फिर से बढ़ी

PAN Aadhaar Linking : पैन को आधार से लिंक करने की तारीख फिर से बढ़ी, इस बार देर न हो जाए

PAN Aadhaar Linking

नई दिल्ली | PAN Aadhaar Linking : भारत सरकार ने पैन कार्ड को आधार से लिकं करने की तारीख एक बार फिर से बढ़ा दी है। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि अब सरकार ने आधार कार्ड  (AADHAAR Card) और पैन कार्ड (PAN Card) को लिंक करने की तारीख 30 जून 2021 से बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 कर दी है। इससे पहले पैन को आधार से लिंक करने की तारीख 31 मार्च थी, जिसे बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया था और अब एक बार फिर से तारीख को आगे बढ़ाया गया है।

सरकार द्वारा दी गई इस तारीख तक अगर पैन और आधार को लिंक (PAN Aadhaar Linking) नहीं किया जाता हैं तो आपका पैन कार्ड इनऑपरेटिव हो जाएगा और ये तब तक इनऑपरेटिव रहेगा, जब तक आप इसे आधार कार्ड से लिकं नहीं कर लेते। मतलब पैन कार्ड काम नहीं करेगा। जिसके बाद जहां भी फाइनेंशियल काम के लिए पैन जरूरी होगा, वहां लोग फाइनेंशियल काम या ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे और उनके काम अटक सकते हैं। इसी के साथ ऐसे लोगों को जुर्माना भी भरना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:- Twitter Locked IT Minister’s Account : पॉलिसी का उल्लंघन बताकर Twitter ने लॉक किया IT Minster रविशंकर प्रसाद का एकाउंट

गौरतलब है कि इनकम टैक्स विभाग ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। वित्तीय लेन देन के दौरान पैन नंबर होना जरूरी होता है। बैंक अकाउंट खोलते समय भी पैन की जरूरत होती है। क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड में भी पैन नंबर चाहिए होता है। इनकम टैक्स फाइल करने के साथ ही आपके टैक्स रिफंड की गणना के लिए भी पैन नंबर जरूरी होता है। समय रहते आपन दोनों को लिंक नहीं किया तो कई तरह की परेषानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें:- Education Minister On CBSE Results: शिक्षा मंत्री ने छात्रों और अभिभावकों के संशय दूर करते हुए कहा- अंकों से संतुष्ट नहीं होने वालों को मिलेगी ‘वैकल्पिक परीक्षा’ मौका

Leave a comment

Your email address will not be published.

two + seventeen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सड़क दुर्घटना में कांस्टेबल समेत चार की मौत
सड़क दुर्घटना में कांस्टेबल समेत चार की मौत