nayaindia Indian Railway festival Train : त्योहारों में अपने घर जाने के लिए 100 विशेष ट्रेनें...
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Indian Railway festival Train : त्योहारों में अपने घर जाने के लिए 100 विशेष ट्रेनें...

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें … त्योहारों में अपने घर जाने के लिए 100 विशेष ट्रेनें चलाएगा Indian Railway…

Indian Railway festival Train :

नई दिल्ली | Indian Railway festival Train : त्यौहारों को देखते हुए भारतीय रेलवे ने लोगों की राहत के लिए बड़ी घोषणा की है. आगामी दीपावली एवं छठ महापर्व को देखते हुए रेलवे ने करीब सौ विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.रेलवे से जुड़े एक सूत्र ने जानकारी दी है कि ये ट्रेनें विभिन्न स्थानों के लिए करीब 700 फेरे लगाएंगी. सूत्रों ने कहा कि भारतीय रेलवे विशेष व्यवस्था सुनिश्चित करके यात्रियों के साथ उत्सव की खुशी साझा करना चाहती है. इसलिए उनकी सहूलियत के लिए आवश्यकता होने पर ट्रेनों एवं फेरों की संख्या बढ़ायी जा सकती है. बता दें कि विशेष ट्रेनों का परिचालन दुर्गा पूजा से शुरू हो गया है. इनमें से अधिकतर ट्रेनें पूर्वी भारत के गंतव्यों के लिए चलायी जा रहीं हैं लेकिन देश के बाकी क्षेत्रों के लिए भी अतिरिक्त गाड़ियों की व्यवस्था की गयी है.

book train tickets

बढ़ाई जाएगी डिब्बों की संख्या

Indian Railway festival Train : लोगों की सहुलियत के लिए बर्थ की उपलब्धता बढ़ाने के लिए नियमित ट्रेनों में डिब्बों की संख्या में वृद्धि की जा रही है. अनारक्षित टिकट पर भी यात्रा करने की सुविधा बहाल कर दी गयी है. इसलिए अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के शांतिपूर्वक प्रवेश के लिए रेल सुरक्षा बल (RPF) कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर यात्रियों की कतार बनाकर भीड़ नियंत्रण के उपाय सुनिश्चित किये गये हैं. यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है.

इसे भी पढें- पिछली सरकार में कैबिनेट का हर सदस्य खुद को प्रधान मंत्री मानता था केवल प्रधान मंत्री ही नहीं – अमित शाह

तैयारी में जुटा है रेलवे

Indian Railway festival Train : ट्रेनों के सुचारु संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया गया है. प्लेटफॉर्म नंबर के साथ ट्रेनों के आने और जाने की लगातार और समय पर घोषणा की जा रही है. महत्वपूर्ण स्टेशनों पर “मे आई हेल्प यू” बूथ चालू रखे गए हैं. इसके जरिए यात्रियों की उचित सहायता और उनके मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ के जवान और टीटीई को तैनात किया गया है. प्रमुख स्टेशनों पर चिकित्सा दल फोन कॉल पर उपलब्ध हैं. इसके साथ ही पैरामेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस सेवा भी उपलब्ध करायी गयी है.

इसे भी पढें-कैमरे में कैद हुआ उर्फी जावेद का ‘उफ़ मोमेंट’, सोशल मीडिया पर लोगो ने कहा ‘भिखारियों की नौकरी खा के मानेगी..

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + twelve =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
यह ‘मित्रकाल’ का बजट: राहुल
यह ‘मित्रकाल’ का बजट: राहुल