pm inaugrate fintech :अभिनव फिनटेक समाधानों के द्वार खोले
देश| नया इंडिया| pm inaugrate fintech :अभिनव फिनटेक समाधानों के द्वार खोले

डिजिटल इंडिया के तहत परिवर्तनकारी पहल ने अभिनव फिनटेक समाधानों के द्वार खोले – पीएम मोदी

pm inaugrate fintech

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार 3 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 10 बजे फिनटेक पर एक विचार नेतृत्व फोरम, इनफिनिटी फोरम का उद्घाटन किया। प्रधान मंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत परिवर्तनकारी पहलों ने शासन में लागू होने वाले नवीन फिनटेक समाधानों के द्वार खोल दिए हैं। प्रधान मंत्री ने अपने मुख्य भाषण में उल्लेख किया कि भारत में पिछले साल मोबाइल भुगतान ने पहली बार एटीएम से नकद निकासी को पार कर लिया। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल भारत में मोबाइल भुगतान ने पहली बार एटीएम नकद निकासी को पार कर लिया। पूरी तरह से डिजिटल बैंक, बिना किसी भौतिक शाखा कार्यालय के, पहले से ही एक वास्तविकता है और एक दशक से भी कम समय में आम हो सकते हैं। ( pm inaugrate fintech )

also read: मुख्यमंत्री योगी ने 458.66 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति हस्तांतरित करते हुए किया विपक्ष पर हमला, कहा – सपा ने किया एससी/एसटी बच्चों के साथ भेदभाव

फिनटेक पहलों को फिनटेक क्रांति में बदल दिया जाए ( pm inaugrate fintech )

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि अब समय आ गया है कि इन फिनटेक पहलों को फिनटेक क्रांति में बदल दिया जाए। एक क्रांति जो देश के हर एक नागरिक के वित्तीय सशक्तिकरण को प्राप्त करने में मदद करती है। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि बिना किसी भौतिक शाखा कार्यालयों के पूरी तरह से डिजिटल बैंक पहले से ही एक वास्तविकता हैं और एक दशक से भी कम समय में आम हो सकते हैं। हम अपने अनुभवों और विशेषज्ञता को दुनिया के साथ साझा करने और उनसे सीखने में भी विश्वास करते हैं। हमारे डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर समाधान दुनिया भर के नागरिकों के जीवन में सुधार कर सकते हैं।

पहले संस्करण में इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और यूके भागीदार देश

इस कार्यक्रम की मेजबानी 3 और 4 दिसंबर, 2021 को गिफ्ट सिटी और ब्लूमबर्ग के सहयोग से भारत सरकार के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) द्वारा की गई थी। फोरम के पहले संस्करण में इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और यूके भागीदार देश हैं, प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में सूचित किया। इनफिनिटी फोरम नीति, व्यापार और प्रौद्योगिकी में दुनिया के अग्रणी दिमागों को एक साथ लाएगा और चर्चा करेगा कि कैसे समावेशी विकास और बड़े पैमाने पर मानवता की सेवा के लिए फिनटेक उद्योग द्वारा प्रौद्योगिकी और नवाचार का लाभ उठाया जा सकता है। ( pm inaugrate fintech )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
स्वामी प्रसाद मौर्य आज होंगे अखिलेश की साइकिल पर सवार, भाजपा करेगी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी
स्वामी प्रसाद मौर्य आज होंगे अखिलेश की साइकिल पर सवार, भाजपा करेगी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी