इंडिया ख़बर

अमेरिकी कांग्रेस प्रतिनिधियों से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर की चर्चा

Share
अमेरिकी कांग्रेस प्रतिनिधियों से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर की चर्चा
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार 13 नवंबर को यहां अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और दक्षिण एशिया और हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित आपसी हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर स्पष्ट चर्चा की। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक आधिकारिक बयान के अनुसार पीएम मोदी ने सीनेटर जॉन कॉर्निन के नेतृत्व में अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। जिसमें सीनेटर माइकल क्रापो, सीनेटर थॉमस ट्यूबरविले, सीनेटर माइकल ली, कांग्रेसी टोनी गोंजालेस और कांग्रेसी जॉन केविन एलीजे सीनियर शामिल थे। सीनेटर जॉन कॉर्निन भारत और भारतीय अमेरिकियों पर सीनेट कॉकस के सह-संस्थापक और सह-अध्यक्ष हैं। (pm meet americi congress ) also read: मुझे गुजराती से ज्यादा हिंदी भाषा पसंद है, हमारी राजभाषा को मजबूत करना चाहिए – अमित शाह

पीेम मोदी का बयान

कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने एक बड़ी और विविध आबादी की चुनौतियों के बावजूद भारत में COVID-19 स्थिति के उत्कृष्ट प्रबंधन का उल्लेख किया। प्रधान मंत्री ने कहा कि देश के लोकतांत्रिक लोकाचार पर आधारित लोगों की भागीदारी ने पिछली एक सदी की सबसे खराब महामारी के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसने बताया कि पीएम मोदी ने लगातार समर्थन और रचनात्मक भूमिका की सराहना की अमेरिकी कांग्रेस भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने में जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित है। (pm meet americi congress )

दक्षिण एशिया और हिंद-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित मुद्दों पर चर्चा (pm meet americi congress )

दक्षिण एशिया और हिंद-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित मुद्दों सहित आपसी हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर गर्मजोशी से और स्पष्ट चर्चा हुई। दो रणनीतिक साझेदारों और वैश्विक शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सहयोग को और बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की। बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने और आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के लिए विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला जैसे समकालीन वैश्विक मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करने की संभावनाओं पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।
Published

और पढ़ें