इंडिया ख़बर

पीएम नरेंद्र मोदी कल जाएंगे गोवा, गोवा मुक्ति दिवस के अवसर पर ऑपरेशन विजय के स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान

ByNI Desk,
Share
पीएम नरेंद्र मोदी कल जाएंगे गोवा, गोवा मुक्ति दिवस के अवसर पर ऑपरेशन विजय के स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान
नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 19 दिसंबर को गोवा के तालेगाओ के डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में गोवा मुक्ति दिवस समारोह में भाग लेने के लिए दोपहर लगभग 3 बजे गोवा जाएंगे, प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) को सूचित किया। पीएमओ के अनुसार प्रधानमंत्री समारोह में ऑपरेशन विजय के स्वतंत्रता सेनानियों और दिग्गजों को सम्मानित करेंगे। गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने वाले भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा किए गए ऑपरेशन विजय की सफलता को चिह्नित करने के लिए हर साल 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस मनाया जाता है। प्रधानमंत्री पुनर्निर्मित फोर्ट अगुआड़ा जेल संग्रहालय, गोवा मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक, न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल, मोपा हवाई अड्डे पर विमानन कौशल विकास केंद्र और डाबोलिम-नावेलिम, मडगांव में गैस-इन्सुलेटेड सबस्टेशन सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वह गोवा में बार काउंसिल ऑफ इंडिया ट्रस्ट के इंडिया इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लीगल एजुकेशन एंड रिसर्च की आधारशिला भी रखेंगे। ( pm modi goa tour )  also read: अखिलेश यादव का तंज, जलियांवाला में अंग्रेजों ने की सामने से फायरिंग और लखीमपुर खीरी में भाजपा ने..

 उच्च श्रेणी की चिकित्सा सुविधाएं

प्रधानमंत्री का निरंतर प्रयास रहा है कि देश भर में चिकित्सा के बुनियादी ढांचे में सुधार और उच्च श्रेणी की चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाएं। इसी विजन के अनुरूप गोवा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का निर्माण किया गया है। जिस पर प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना योजना के तहत 380 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है। यह पूरे गोवा राज्य में एकमात्र अत्याधुनिक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल है, जो हाई-एंड सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं प्रदान करता है। यह एंजियोप्लास्टी, बाईपास सर्जरी, लीवर ट्रांसप्लांट, किडनी ट्रांसप्लांट, डायलिसिस आदि जैसी विशेष सेवाएं प्रदान करेगा। सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में पीएम-केयर के तहत स्थापित 1000 एलपीएम पीएसए प्लांट भी होगा। लगभग 220 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल, आधुनिक चिकित्सा बुनियादी ढांचे से सुसज्जित है। जिसमें 33 विशिष्टताओं में ओपीडी सेवाएं, नवीनतम नैदानिक ​​और प्रयोगशाला सुविधाएं और फिजियोथेरेपी, ऑडियोमेट्री आदि जैसी सेवाएं शामिल हैं। अस्पताल में 500 ऑक्सीजन युक्त है। बेड, 5500 लीटर एलएमओ टैंक और 600 लीटर प्रति मिनट (एलपीएम) के 2 पीएसए प्लांट।

अगुआड़ा किला जेल संग्रहालय को विरासत का पुनर्विकास

स्वदेश दर्शन योजना के तहत अगुआड़ा किला जेल संग्रहालय को विरासत पर्यटन स्थल के रूप में पुनर्विकास, रुपये से अधिक की लागत से किया गया है। 28 करोड़। गोवा की मुक्ति से पहले, अगुआड़ा किले का इस्तेमाल स्वतंत्रता सेनानियों को बंदी बनाने और यातना देने के लिए किया जाता था। संग्रहालय उन प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा दिए गए योगदान और बलिदान को उजागर करेगा जिन्होंने गोवा की मुक्ति के लिए लड़ाई लड़ी और यह उनके लिए एक उचित श्रद्धांजलि होगी। आगामी मोपा हवाई अड्डे पर लगभग रु. की लागत से निर्मित उड्डयन कौशल विकास केंद्र। 8.5 करोड़, का उद्देश्य 16 विभिन्न जॉब प्रोफाइल में प्रशिक्षण प्रदान करना है। प्रशिक्षु मोपा हवाईअड्डा परियोजना के संचालन के साथ-साथ भारत और विदेशों में अन्य हवाई अड्डों पर नौकरी के अवसर प्राप्त करने में सक्षम होंगे।भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय की एकीकृत विद्युत विकास योजना के तहत डावोरलिम-नावेलिम, मडगांव में गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन का निर्माण लगभग 16 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। यह दावोरलिम, नेसाई, नवेलिम, एक्वेम-बैक्सो और तेलौलिम के गांवों को स्थिर बिजली आपूर्ति प्रदान करेगा।

एक विशेष कवर और विशेष रद्दीकरण भी जारी करेंगे ( pm modi goa tour ) 

गोवा को उच्च और तकनीकी शिक्षा के केंद्र में बदलने के लिए सरकार के फोकस के अनुरूप बार काउंसिल ऑफ इंडिया ट्रस्ट के इंडिया इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लीगल एजुकेशन एंड रिसर्च की स्थापना की जाएगी। गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के स्मरणोत्सव को चिह्नित करने के लिए प्रधान मंत्री एक विशेष कवर और विशेष रद्दीकरण भी जारी करेंगे। इतिहास के इस विशेष प्रसंग को विशेष कवर पर दिखाया गया है। जबकि विशेष रद्दीकरण में भारतीय नौसेना के जहाज गोमांतक में युद्ध स्मारक को दर्शाया गया है। जो ऑपरेशन विजय में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सात युवा वीर नाविकों और अन्य कर्मियों की याद में बनाया गया था। प्रधानमंत्री पत्रादेवी में हुतात्मा स्मारक को दर्शाने वाले माई स्टैम्प का भी विमोचन करेंगे, जो गोवा मुक्ति आंदोलन के शहीदों द्वारा किए गए महान बलिदानों को सलाम करता है। गोवा मुक्ति संग्राम के दौरान विभिन्न घटनाओं के चित्रों के एक कोलाज को दर्शाने वाला एक मेघदूत पोस्ट कार्ड भी प्रधान मंत्री को प्रस्तुत किया जाएगा। प्रधानमंत्री सर्वश्रेष्ठ पंचायत/नगर पालिका, स्वयंपूर्ण मित्रों और स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम के लाभार्थियों को पुरस्कार भी वितरित करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान दोपहर करीब 2:15 बजे प्रधानमंत्री पणजी के आजाद मैदान स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि भी अर्पित करेंगे. दोपहर करीब ढाई बजे वह पणजी के मीरामार में सेल परेड और फ्लाईपास्ट में शामिल होंगे। (pm modi goa tour ) 
Published

और पढ़ें