रियल पालिटिक्स

अजी छोड़िए ! सवाल तो ये है कि 130 करोड़ में से 80 करोड़ लोग राशन खरीद क्यों नहीं पा रहे हैं...

Share
अजी छोड़िए ! सवाल तो ये है कि 130 करोड़ में से 80 करोड़ लोग राशन खरीद क्यों नहीं पा रहे हैं...
Nishant Sharma  नई दिल्ली | PM Modi lockdown BJP : कोरोना की शुरुआत के साथ ही PM Modi ने लगातार अपने संबोधन में निशुल्क राशन की बात की है. बिहार चुनाव से लेकर उत्तर प्रदेश चुनाव तक मंच से BJP के नेता छाती ठोंककर निशुल्क राशन की बात करते हैं. पीएम मोदी खुद भी कई बार दावा कर चुके हैं कि 70% जनता को lockdown में केंद्र सरकार द्वारा निशुल्क राशन दिया गया है. लेकिन कभी किसी के दिमाग नहीं है सवाल नहीं आता कि ऐसे भी क्या हालात हो गए कि 130 करोड़ वाली जनसंख्या में से 80 करोड़ लोग राशन खरीद का नहीं खा पा रहे हैं. माना कि कोरोना के कारण लोगों के व्यापार और काम धंधे चौपट हो गए हैं. लेकिन कोरोना को आए तो महज 2 साल हुए हैं, यह कहानी काफी पुरानी है. कोरोना के पहले से ही जनता को बेबस बनाकर रहनुमा बनने की कोशिश की गई है.

क्या दिखाते हैं आंकड़े

PM Modi lockdown BJP : आंकड़े दिखाते हैं कि मोदी सरकार के आने के बाद से गरीबी रेखा के नीचे जीवन जीने वाले लोगों में तेजी से इजाफा हो रहा है. 2015 में गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों की संख्या 35 करोड़ के करीब थी. अब आपको जानकारी आश्चर्य हो सकता है कि महज 1 साल यानी कि 2020 में 23 करोड़ लोग गरीबी रेखा के नीचे चले गए. यह वो आंकड़े हैं जो काफी हद तक BJP की पोल खोलने वाले हैं. PM Modi lockdown BJP :

80 करोड़ को राशन चिंता वाली बात

PM Modi lockdown BJP : केंद्र सरकार को खुद पीएम मोदी इस बात का दावा कर चुके हैं कि कोरोना की दूसरी लाइन के दौरान 80 करोड़ लोगों को राशन दिया गया. यह बताकर भारतीय जनता पार्टी वाहवाही लूटना चाहती है. दरअसल, यह वाहवाही लूटने का विषय है ही नहीं. यह विषय तो चिंता करने का है कि ऐसी भी क्या सरकार और ऐसे भी क्या हालात है 80 करोड़ लोग अब राशन खरीद कर खाने में समर्थ नहीं हैं. लेकिन अफसोस है कि भारत की राजनीति अब मुद्दों पर नहीं बल्कि धार्मिक भावनाओं पर आधारित हो गई है. मेन स्ट्रीम मीडिया से असल सवाल गायब हो जाते हैं और सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या पर कई दिनों तक बहस चलता रहता है. इसे भी पढ़ें - हद है ! ये तालिबानी Terrorist हैं या Comedian : रोलिंग चेयर में खेलते तालिबानियों को देखकर नहीं रोक सकेंगे हंसी… (Watch Video) PM Modi lockdown BJP :

GST और नोटबंदी ने चौपत की व्यवस्था

PM Modi lockdown BJP : Reserve Bank of India के चिल्लाने के बाद भी आवाज भारतीय जनता पार्टी के कानों तक नहीं पहुंची. जीएसटी और नोटबंदी में भारत की अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से चौपट कर दिया. दोनों ही समय प्रधानमंत्री मोदी ने दावा किया था कि आने वाले समय में यह बदलाव विकास की नई गाथा लिखेंगे. यह और बात है कि समय तो आ गया लेकिन विकास की गाथा कहीं दबकर रह गई. इसे भी पढ़ें- बिहार के किसान के अकाउंट में मिले 52 करोड़ रुपये, सरकार से कुछ पैसे रखने की अपील की..
Published

और पढ़ें