nayaindia Cheeta पीएम मोदी ने कुनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों को छोड़ा
देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| Cheeta पीएम मोदी ने कुनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों को छोड़ा

पीएम मोदी ने कुनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों को छोड़ा

SHEOPUR, SEP 17 (UNI):- Cheetahs brought from Namibia released on Indian soil at Kuno National Park by Prime Minister Narendra Modi, on Saturday. UNI PHOTO-NK3U

श्योपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान (Kuno National Park) में नामीबिया से लाए गए आठ चीतों (Cheetahs) को एक विशेष बाड़े में छोड़ा। इस मौके पर मोदी कैमरे से चीतों की कुछ तस्वीरें भी खींची। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं।

भारत में चीतों को विलुप्त घोषित किए जाने के सात दशक बाद उन्हें देश में फिर से बसाने की परियोजना के तहत नामीबिया से आठ चीते शनिवार सुबह कुनो राष्ट्रीय उद्यान पहुंचे। पहले इन्हें विशेष विमान से ग्वालियर हवाई अड्डे और फिर हेलीकॉप्टरों से श्योपुर जिले में स्थित केएनपी लाया गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने चीतों को केएनपी के एक विशेष बाड़े में छोड़ दिया। इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मंच पर मौजूद थे। इन चीतों को ‘टेरा एविया’ की एक विशेष उड़ान में लाया गया है जो यूरोप में चिसीनाउ, मोल्दोवा में स्थित एक एयरलाइन है और चार्टर्ड यात्री और मालवाहक उड़ानें संचालित करती है।

कुनो राष्ट्रीय उद्यान विंध्याचल की पहाड़ियों के उत्तरी किनारे पर स्थित है और 344 वर्ग किलोमीटर इलाके में फैला हुआ है।
1952 में चीते को भारत में विलुप्त घोषित किया गया था। भारत में फिर से चीतों को बसाने के लिए ‘अफ्रीकन चीता इंट्रोडक्शन प्रोजेक्ट इन इंडिया’ 2009 में शुरू हुआ था और इसने हाल के कुछ वर्षों में गति पकड़ी है। भारत ने चीतों के आयात के लिए नामीबिया सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। (भाषा)

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 15 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
तैयार रहें JEE Main परीक्षार्थी! जारी होने वाली हैं परीक्षा की तारीखें
तैयार रहें JEE Main परीक्षार्थी! जारी होने वाली हैं परीक्षा की तारीखें