राहत :  अब खुले बाजार में बिकेगी वैक्सीन, 600 रुपये प्रति डोज होगी कीमत - Naya India
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया|

राहत :  अब खुले बाजार में बिकेगी वैक्सीन, 600 रुपये प्रति डोज होगी कीमत

New Delhi | वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की कीमत तय कर दी है. सीरम इंस्टीट्यूट ने दावा किया है कि केंद्र सरकार के निर्देशानुसार कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत का निर्धारण किया गया है. राज्य सरकारों को वैक्सीन की एक डोज 400 रुपये में मिलेगी. वहीं, निजी अस्पतालों को इसके लिए 600 रुपये प्रति डोज चुकाने होंगे. मालूम हो कि केंद्र सरकार यह वैक्सीन डेढ़ सौ रुपये प्रति डोज उपलब्ध कराया जा रहा है.

चलता रहेगा वैक्सीनेशन

हालांकि सरकार की ओर से ये साफ कर दिया गया है कि लोगों को कोरोना की वैक्सीन के लिए कोई पैसे देने की जरूरत नहीं होगी. पहले की ही तरह कोरोना वैक्सीन देश में सरकारी अस्पतालों में लिया जा सकेगा.  निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड की दर तय करने से लोगों को ब़ी राहत मिलेगी. इससे सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केद्रों में होने वाली भीड़ से भी राहत मिल सकेगी. बता दें कि 1 मई से देश में 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को कोरोना का वैक्सीन लगाया जाना है. ऐसे में कोविशील्ड की दर तय करक देने से सरकारी अस्पतालों से दबाव कम होगा.

इसे भी पढ़ें- Corona Update: मई के मध्य तक अपने चरम पर होगा कारोना, जानें अर्थव्यवस्था पर होगा क्या असर

50 फीसदी हिस्सा बाजार में बिकेगा

वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां अपने कुल उत्पादन का 50 फीसदी हिस्सा राज्य सरकारों को देती रहेंगी.  जबकि आधे खेप खुले बाजार में पहले  तय किये गये कीमत पर बेची जा सकेंगी.  यही नहीं राज्य सरकारें अपनी जरूरत के हिसाब से सीधे कंपनियों से वैक्सीन की खरीद कर सकती हैं. हालांकि सरकार ने साफ कर दिया है कि पहले से तय प्राथमिकता समूह के लोगों का वैक्सीनेशन जारी रहेगा.

इसे भी पढ़ें- Corona Update : देश में हालात हो रहे बेकाबू, 24 घंटे में 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, 294115 कोरोना के नए मामले दर्ज

Latest News

देवभूमि उत्तराखंड में विद्या के मंदिर 1 अगस्त से खुलेंगे, मानसून सत्र का शुभारंभ 23 से..जानें कैबिनेट के सभी अहम फैसले..
देवभूमि उत्तराखंड में विद्या के मंदिर 1 अगस्त से खुलेंगे, मानसून सत्र का शुभारंभ 23 से..जानें कैबिनेट के सभी अहम फैसले..

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});