ताजा पोस्ट

कोविड की तीसरी लहर से निबटने की तैयारी: यह हुआ काम तो देश में चार लाख बैड ऑक्सीजन सुविधायुक्त होंगे

ByNaya India,
Share
कोविड की तीसरी लहर से निबटने की तैयारी: यह हुआ काम तो देश में चार लाख बैड ऑक्सीजन सुविधायुक्त होंगे

प्रधानमंत्री ने पूरे देश में ऑक्सीजन की आपूर्ति में तेजी लाने की स्थिति की समीक्षा के लिए आयोजित उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और कहा कि पूरे देश में 1500 से अधिक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं। पीएम केयर्स के योगदान वाले पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों से 4 लाख से अधिक ऑक्सीजन युक्त बिस्तर स्थापित करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि इन संयंत्रों को जल्द से जल्द चालू किया जाए।

PSA Oxygen PM CARES PSA Oxygen PM CARES : नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरे देश में ऑक्सीजन उत्पादन में बढ़ोतरी और उपलब्धता में हुई प्रगति की स्थिति की शुक्रवार को समीक्षा की। इस मौके पर मोदी ने कहा कि भारत में स्थापित किए जा रहे 15 सौ से अधिक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को जल्द चालू किया जाए। प्रधानमंत्री को अधिकारियों ने देश में पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना में हुई प्रगति के बारे में जानकारी दी। देश भर में 1500 से अधिक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की जा रही हैं। इनमें पीएम केयर्स के योगदान से स्थापित संयंत्रों के साथ-साथ विभिन्न मंत्रालयों और सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा स्थापित संयंत्र भी शामिल हैं। चार लाख ऑक्सीजन सुविधा वाले बैड स्थापित हो सकेंगे पीएम केयर्स के योगदान से स्थापित पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र देश के सभी राज्यों और जिलों में स्थापित किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री को यह जानकारी दी गई कि पीएम केयर्स द्वारा स्थापित होने वाले सभी पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र एक बार चालू हो जाएंगे तो 4 लाख से अधिक ऑक्सीजन युक्त बिस्तर स्थापित किए जा सकेंगे। https://twitter.com/narendramodi/status/1413459216619081728?s=20 राज्य सरकारों के नियमित संपर्क में प्रधानमंत्री मोदी ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि इन संयंत्रों को जल्द से जल्द चालू किया जाए और इसके लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम किया जाए। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि वे ऑक्सीजन संयंत्रों को जल्द से जल्द चालू कराने के संबंध में राज्य सरकारों के अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में हैं। 8000 लोगों को दिया जाएगा प्रशिक्षण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अधिकारियों से कहा कि ऑक्सीजन संयंत्रों के संचालन और रखरखाव के बारे में अस्पताल के कर्मचारियों के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि प्रत्येक जिले में प्रशिक्षित कर्मचारी उपलब्ध हों। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया एक प्रशिक्षण मॉड्यूल तैयार किया गया है और हमारा लक्ष्य देश में लगभग 8000 व्यक्तियों को प्रशिक्षण देने का है।

Rajasthan RCRB recruitment 2021: राजस्थान सहकारी भर्ती बोर्ड परीक्षा है 17 जुलाई को, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

PSA Oxygen PM CARES : प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि हमें स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर इन ऑक्सीजन संयंत्रों के कार्य प्रदर्शन और कार्यप्रणाली का पता लगाने के लिए आईओटी जैसी उन्नत प्रौद्योगिकी को स्थापित करना चाहिए। अधिकारियों ने उन्हें ऑक्सीजन संयंत्रों के प्रदर्शन की निगरानी के लिए आईओटी का उपयोग कर रहे एक पायलट के बारे में जानकारी दी।

Bigg News : Whatsapp ने दिल्ली हाइकोर्ट को कहा कि हम कुछ समय के लिए Privacy Policy को रोक रहे है..जानें ऐसा क्यों कहा Whatsapp ने

Published

और पढ़ें