nayaindia Punjab Election Reschedule : अब 14 नहीं 20 फरवरी को मतदान, जानें बदलाव
देश | पंजाब| नया इंडिया| Punjab Election Reschedule : अब 14 नहीं 20 फरवरी को मतदान, जानें बदलाव

Punjab Election : अब 14 नहीं 20 फरवरी को मतदान, जानें क्योंं हुए ये बदलाव…

Punjab Election Reschedule :

नई दिल्ली | Punjab Election Reschedule : पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. नई जानकारी के अनुसार आप पंजाब विधानसभा चुनाव 20 फरवरी को संपन्न होंगे. यहां की सभी 17 विधानसभा सीटों पर एक ही दिन में मतदान संपन्न कराया जाएगा. बता दें कि इसके पहले चुनाव आयोग ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 14 फरवरी की तिथि फाइनल की थी. इसके बाद तारीखों को आगे बढ़ाने के लिए कांग्रेस भाजपा और पंजाब लोग कांग्रेस ने एक साथ बैठक कर यह मांग की थी कि तारीख है आगे बढ़ाई जाएं. हालांकि 16 फरवरी को रविदास जयंती का हवाला देते हुए सभी राजनीतिक दल कुछ दिनों के लिए चुनाव टालने की मांग कर रहे थे.

सीएम चन्नी ने चुनाव आयोग को लिखा था पत्र

Punjab Election Reschedule : बता दें कि दो दिन पहले ही पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा था. इस पत्र में मुख्यमंत्री ने चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की थी. उनका कहना था कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती मनाई जाएगी इसलिए उन्होंने मांग की थी कि चुनाव को 6 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया जाए. मुख्यमंत्री चढ़ने के साथ ही पंजाब विधानसभा चुनाव में सक्रिय अन्य राजनीतिक दलों ने भी चुनाव आयोग से मतदान की तिथि आगे बढ़ाने की अपील की थी.

इसे भी पढ़ें- IPL 2022: इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में विराट कोहली की कप्तानी करेंगे दिल्ली के ये खिलाड़ी

यह था मुख्य कारण

Punjab Election Reschedule : मुख्यमंत्री चलने के साथ भारतीय जनता पार्टी ने भी मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा को खत लिखकर इसे हटाने की मांग की थी. चुनाव टालने के पीछे सभी राजनीतिक पार्टियों की मंशा यह है कि गुरु रविदास जयंती के मौके पर पंजाब से बड़ी संख्या में लोग यूपी के वाराणसी स्थित गुरु के जन्म स्थल पर जाते हैं. यही कारण है कि 14 फरवरी को होने वाले मतदान और उत्तर प्रदेश चुनाव के कारण श्रद्धालु अगर वापस नहीं पहुंच सके तो वोट प्रतिशत में काफी कमी आएगी. इसे देखते हुए सभी राजनीतिक दल लगातार चुनाव आयोग से अतिथियों का आगे बढ़ाने की मांग कर रहे थे.

इसे भी पढ़ें-अलवर नाबालिग रेप केस की जांच अब CBI के हाथ, राजनीतिक दबाव के बाद सीएम गहलोत का बड़ा फैसला

Leave a comment

Your email address will not be published.

1 × five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जंगल से तीन नक्सली पकड़े गए
जंगल से तीन नक्सली पकड़े गए