nayaindia Air Force new branch वायु सेना को नई ब्रांच और नई वर्दी मिली
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश | पंजाब| नया इंडिया| Air Force new branch वायु सेना को नई ब्रांच और नई वर्दी मिली

वायु सेना को नई ब्रांच और नई वर्दी मिली

चंडीगढ़। भारतीय वायु सेना के दिवस के मौके पर शनिवार को भारतीय वायु सेना को एक नई ब्रांच मिली है और वायु सैनिकों को नई वर्दी भी मिली है। नई वर्दी हल्के और आरामदेह कपड़े से बनाई गई है। वायु सेना को नई ऑपरेशनल ब्रांच मिलने से फ्लाइट ट्रेनिंग पर होने वाले खर्च में बचत का अनुमान है। शनिवार को 90वें वायु सेना चंडीगढ़ में एयर शो हुआ। इस मौके पर वायु सेना के जवानों ने आसमान में करतब दिखाए। कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बतौर मुख्य अतिथि पहुंचीं। उनके साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

वायु सेना दिवस के इस कार्यक्रम में चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर भी मौजूद रहीं। इसके साथ हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने भी एयर शो का लुत्फ उठाया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी कार्यक्रम में शामिल हुए। सुबह के कार्यक्रम के बाद सुखना लेक पर एयर शो हुआ, जिस देखने के लिए हजारों लोग पहुंचे। एयर शो शाम पांच बजे तक चला।

आसमान में राफेल, सुखोई, मिग, प्रचंड, मिराज, चेतक, चीता, चिनूक, रुद्रा जैसे 80 से ज्यादा विमान और हेलीकॉप्टर्स ने ताकत दिखाई। इस मौके पर वायु सेना  ने अपने जवानों के लिए न्यू कॉम्बेट यूनिफॉर्म भी लांच की। यह थल सेना की वर्दी जैसी है। यूनिफॉर्म का डिजिटल पैटर्न सभी इलाकों के अनुकूल है। भारतीय वायु सेना को नई ऑपरेशनल ब्रांच भी मिली है। इससे फ्लाइंग ट्रेनिंग का खर्च घटेगा। यह ब्रांच सतह से सतह पर मार करने वाली, सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों, रिमोट पायलट के जरिए एयरक्राफ्ट फ्लाइंग और ट्विन या मल्टी क्रू एयरक्राफ्ट का संचालन करेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 3 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मिस्र या भारत की धरोहर, कट्टरपंथ से नुक़सान
मिस्र या भारत की धरोहर, कट्टरपंथ से नुक़सान