nayaindia Cm face bhagavant maan : कॉमेडी के जैसे राजनीति में जीत पाएंगे जनता का दिल
देश | पंजाब| नया इंडिया| Cm face bhagavant maan : कॉमेडी के जैसे राजनीति में जीत पाएंगे जनता का दिल

एक कॉमेडियन से राजनेता बने भगवंत मान, आप के सीएम उम्मीदवार क्या कॉमेडी के जैसे राजनीति में जीत पाएंगे जनता का दिल

Cm face bhagavant maan

चंडीगढ़ : अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने अटकलों पर विराम लगाया है। पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले भगवंत मान को पार्टी का मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया। इससे पहले भी दिल्ली सीएम ने भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी पहली पसंद बताया था। केजरीवाल ने कहा कि भगवंत मान को 22 लाख से अधिक प्रतिक्रियाओं के आधार पर चुना गया था, जो पार्टी को विधानसभा चुनावों के लिए अपना सीएम चेहरा चुनने के अभियान के तहत मिली थी। उन्होंने कहा कि 93 फीसदी लोगों ने मान के नाम के पक्ष में वोट किया। भगवंत मान कौन हैं, इससे पहले मान क्या करते थे। और हम उनके बारे में क्या जानते हैं? पंजाब के लिए आप के सीएम चेहरे के बारे में 5 तथ्य.. ( Cm face bhagavant maan) 

also read: कोविड-19 संकट के कारण लगातार दूसरे वर्ष गणतंत्र दिवस पर कोई मुख्य अतिथि नहीं, इससे पहले भी हो चुका ऐसा

1) भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को मोहिंदर सिंह और हरपाल कौर के घर सतौज, संगरूर, पंजाब में हुआ था।

2) राजनीति में आने से पहले भगवंत मान एक कॉमेडियन थे, और काफी लोकप्रिय भी थे। इंटरनेट के दुनिया भर में आने से पहले की बात है, लेकिन मान ने अक्सर अपनी कॉमिक टाइमिंग के साथ सही नोट मारा और युवा कॉमेडी उत्सवों और अंतर-कॉलेज प्रतियोगिताओं में भाग लिया। राजनीतिक व्यंग्य से जुड़े उनके देहाती पंजाबी हास्य ने उन्हें टेलीविजन पर एक लोकप्रिय कॉमेडी शो में भाग लेने से पहले ही एक लोकप्रिय नाम बना दिया।

3) 2011 की शुरुआत में, मान पंजाब की पीपुल्स पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने चेहरा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा लेकिन निराश हुए। 2014 में मान आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए और संगरूर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा। उन्होंने 2 लाख से अधिक मतों से जीत हासिल की। लेकिन 2017 में फिर निराशा हाथ लगी क्योंकि जलालाबाद में चुनाव लड़ते हुए वह सुखबीर सिंह बादल से चुनाव हार गए।

4) मान को लेकर कई विवाद थे, जिनमें मुख्य था शराबबंदी के आरोप। 2019 में आम आदमी पार्टी की एक जनसभा में, अपनी मां हरपाल कौर के साथ, मान ने शराब छोड़ने का वादा किया, इसे फिर कभी नहीं छूने का वादा किया। इससे पहले 2018 में, मान आप पंजाब के संयोजक थे। मान ने अरविंद केजरीवाल द्वारा ड्रग माफिया मामले में बिक्रम सिंह मजीठिया से बिना शर्त माफी मांगने के बाद इस्तीफा दे दिया।

5) 2015 में भगवंत मान और उनकी तत्कालीन पत्नी इंद्रजीत कौर ने तलाक के लिए अर्जी दी थी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मान ने बाद में माना था कि वह शायद अपने काम की वजह से अपने परिवार को समय नहीं दे पाते। इंद्रजीत भी अमेरिका में रहा और मान ने कहा कि वह वहां नहीं जा सकता, जबकि वह भारत नहीं आ सकती और दोनों ने आपसी सहमति से तलाक लेने का फैसला किया। इनका एक बेटा और एक बेटी है। पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए मतदान 20 फरवरी को होना है और मतगणना 10 मार्च को होगी। यह देखना बाकी है कि क्या मान एक सीएम चेहरे के रूप में अपने लोगों का दिल जीत पाते हैं, जैसा कि उन्होंने कभी कॉमेडियन के रूप में किया था। ( Cm face bhagavant maan) 

Leave a comment

Your email address will not be published.

13 − twelve =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
यूक्रेन ने रूसी सेना को पीछे धकेला
यूक्रेन ने रूसी सेना को पीछे धकेला