• डाउनलोड ऐप
Thursday, May 13, 2021
No menu items!
spot_img

Corona Lockdown : चंढ़ीगढ़ में लगा सात दिन का सख्त लॉकडाउन, ये रहेगी पाबंदिया

Must Read

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है। जिसने आतंक मचाया हुआ है। सभी राज्यों की सरकारों ने कोरोना पर काबू पाने के लिए पाबंदिया लगा रखी है। इसी कड़ी में हरियाणा और पंजाब की तर्ज पर अब चंडीगढ़ में भी 7 दिन के कंप्लीट लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। सोमवार को प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने पंजाब राजभवन में कोविड वॉर रूम मीटिंग के बाद ये फैसला लिया है। भारत में तमाम पाबंदियों के बाद भी कोरोना नियंत्रण में नहीं आ रहा है। भारत में एक दिन में 3 लाख के पार मामले मिल रहे है। ऐसे में सरकारें और सख्त होती दिखाई दे रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि लॉकडाउन को अंतिम विकल्प बनायें। रविवार को सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार और केंद्र सरकार से लॉकडाउन पर चर्चा करने की सलाह दी है।

इसे भी पढ़ें Corona Alert: RT-PCR  पर नहीं रहा भरोसा तो अब बार-बार CT scan करा रहे हैं मरीज,एम्स निदेशक ने कहा- बेवकूफी ना करें हो सकता है कैंसर 

ये रहेगी पाबंदिया

नए आदेश के मुताबिक, चंडीगढ़ में सभी सरकारी बैंक और ऑफिस 50% क्षमता के साथ काम करेंगे। इसके अलावा सभी प्राइवेट दफ्तरों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि उनके वर्कर्स कुछ समय के लिए घर से ही काम करें। नियमानुसार, लॉकडाउन में पब्लिक ट्रांसपोट बंद नहीं होगा, और सभी बसें 50% क्षमता के साथ चलाई जा सकेंगी। हालांकि सिनेमा हॉल, जिम, स्पा, बार, स्विमिंग पूल और कोचिंग सेंटर पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगी।

जारी रहेगी खाने की होम डिलीवरी

हालांकि लॉकडाउन के दौरान खाने की होम डिलीवरी जारी रहेगी। इस पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इसके अलावा गैर जरूरी सामान की सभी दुकानें जैसे मोबाइल मार्केट, कपड़ा मार्केट, कंप्यूटर मार्केट बंद रहेंगी। साथ ही इन 7 दिनों में किसी भी तरह के सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी जाएगी।

शनिवार से सोमवार तक वीकेंड लॉकडाउन

चंडीगढ़ में अभी तक नाइट और वीकेंड कर्फ्यू के आदेश जारी किए गए थे। इसके तहत शहर में रोजाना शाम 6 से अगले दिन सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहता है। लेकिन अब प्रशासन ने हर शनिवार सुबह 5 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान भी कर दिया है। सरकार ने कोरोना को काबू करने के लिए अपने आखिरी विकल्प का इस्तेमाल करते हुए पूरे शहर में लॉकडाउन का आदेश पारित किया है।

बीते 24 घंटों में 18 मरीजों की मौत

बीते 24 घंटे की बात करें तो यहां चंडीगढ़ में कोरोना से 18 मरीजों की मौत हो गई है, जबकि 2379 नए संक्रमित मिले हैं। इसमें से 860 चंडीगढ़ में, मोहाली में 1045 और पंचकूला में 464 मरीज शामिल हैं। मृतकों में चंडीगढ़ के 7, मोहाली के 7 और पंचकूला के 4 लोग शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के वर्तमान आंकड़े बताते हैं कि अब तक शहर में 44 हजार 306 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं, जिसमें से 36 हजार 218 मरीज ठीक हो गए हैं।

इसे भी पढ़ें Corona Crisis : कोरोना के खिलाफ जंग में भारत के साथ आया क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, मदद के लिए दिए इतने रूपये

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

सुशील मोदी की मंत्री बनने की बेचैनी

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी को जब इस बार राज्य सरकार में जगह नहीं मिली और पार्टी...

More Articles Like This